उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

युवाओं को वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने के लिए नहीं करनी पड़ेगी भाग दौड़, इस वेबसाइट पर करें आवेदन

उत्तराखंड में चुनाव आयोग ने शुरु की नई व्यवस्था.18 साल के युवाओं को नहीं करनी होगी भाग-दौड़ मतदाता बनने के लिए अभी से आवेदन कर सकते है.एक सितंबर से यह नई व्यवस्था शुरु हो रहीं है.

By

Published : Aug 30, 2019, 12:39 PM IST

चुनाव आयोग ने शुरु की नई व्यवस्था

देहरादूनः प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के युवा वोटर मतदान करने से ने चुके इसके लिए चुनाव आयोग ने उत्तराखंड में नई व्यवस्था शुरु कर दी है. जिसके तहत 16 साल से अधिक और 18 साल से कम उम्र के युवक-युवतियां अभी से मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं आगामी एक सितंबर से चुनाव आयोग की नई व्यवस्था शुरू हो रही है.

बता दें की 16 साल से अधिक और 18 से कम उम्र के सभी युवा इस वेबसाइट https://ceo.uk.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं. जनवरी 2020 में जिन युवक-युवतियां को 18 साल पूरे होंगे. उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने को लेकर यह नई व्यवस्था शुरू की गई है. साथ ही 18 वर्ष पूर्ण होने पर युवाओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए भाग-दौड़ नहीं करनी पड़ेगी.

चुनाव आयोग ने शुरु की नई व्यवस्था

पढ़ेःटाटा सूमो की टक्कर से स्कूटी सवार युवक की मौत, जांच में जुटी पुलिस

वहीं एक सितंबर से शुरू हो रही वोटर सत्यापन अभियान के साथ ही यह नई व्यवस्था भी शुरू हो रही है.जिसके तहत वेबसाइट पर जाकर आवेदक अपने जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ ही स्थायी फोन नम्बर भी देगा. जिससे आवेदक की उम्र 18 साल पूरा होने पर ही चुनाव आयोग द्वारा मैसेज आएगा. उसके बाद आवेदक जरूरी प्रक्रियाएं पूरी कर प्रशासन से वोटर आईडी कार्ड प्राप्त कर पायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details