उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

अवैध निर्माण को लेकर सख्त हुआ MDDA, नक्शा नियमावली में भी किए संशोधन

MDDA ने अपनी नक्शा नियमावली में कई संशोधन किए हैं. जिसके बाद अब मसूरी का डिजिटल मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा, इसमें मसूरी और देहरादून का इंटीग्रेटेड मास्टर प्लान भी शामिल है.

By

Published : May 2, 2019, 10:02 AM IST

अवैध निर्माण को लेकर सख्त हुए MDDA,

मसूरी:पहाड़ों की रानी मसूरी में हो रहे अवैध निर्माण कार्यों को लेकर प्रशासन सख्त हो गया है. जिसको लेकर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के सभी अधिकारियों के साथ मसूरी एसडीएम कार्यालय में बैठक की गई. जिसमें नगर में होने वाले निर्माण के लिए प्राधिकरण ने अपनी नियमावली में कुछ फेरबदल किए हैं. जिससे शहर का सुनियोजित विकास हो सके.

पढ़ें- रंग से करें जहरीले सांपों की पहचान, इस तरह से आप भी कर सकते हैं बचाव

बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि 15 दिन के अंदर मसूरी में चल रहे सभी अवैध निर्माण कार्यों की सूची तैयार कर उन पर कार्रवाई सुनिश्चित करें. साथ ही कहा कि नियमों को न मानने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माणों को सील और ध्वस्त करने कि कार्रवाई अमल में लाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें. इसके साथ ही उन्होंने शहर में अनाधिकृत रूप से हो रहे निर्माण को लेकर संबधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई.

अवैध निर्माण को लेकर सख्त हुए MDDA.

आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा माल रोड पर लगाए गए एंटीक रेलिंग और पोल के साथ हवा घरों को कुछ समाजिक तत्तवों के द्वारा लगाातर नुकसान पहुंचाया जा रहा है और चोरी भी किया जा रहा है. इसको लेकर उन्होंने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी को मसूरी कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं.

बैठक में इन बिंदुओं पर चर्चा

  • मसूरी में निर्माण करने के लिए लोगों आनलाइन प्रकिया अपनाकर नक्शे पास कराये गये.
  • मसूरी में नोटिफाइड और डिनोटिफाइडको लेकर अधिकारियों में असमंजस की स्थिति थी, जिसको क्लियर कर लिया गया.
  • व्यक्ति बिना नक्शा पास कराये कोई निर्माण नहीं, ऐसा करने पर उसकी जिम्मेदारी खुद की होगी.
  • मसूरी में आवासीय योजना को लेकर प्राधिकरण काफी गंभीर है, लेकिन उनके पास जमीन उपलब्ध नहीं.
  • मसूरी में आवासीय कालोनी बनाने के लिए नगर पालिका से जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह.

MDDA ने बायलॉज में किए संशोधन

  • नए बायलॉज के मुताबिक कोई भी निर्माण कार्य करने से पूर्व नक्शे को प्राधिकरण से पास कराना होगा व नक्शे को 15 दिनों के अंदर निस्तारित करना होगा और ऐसा नहीं करने पर उसको डीम्ड अप्रूवल नहीं माना जाएगा.
  • मसूरी में नोटिफाइड और डिनोटीफाइड क्षेत्रों का सर्वे करने के लिए प्राधिकरण द्वारा सर्वे आफ इंडिया को काम दिया गया था. जिसको जून के अंत तक पूरा करने का आग्रह किया गया है.

MDDA द्वारा मसूरी का डिजिटल मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. जिसमें मसूरी और देहरादून का इंटीग्रेटेड मास्टर प्लान भी शामिल है. जो सैटेलाइट इमेज पर आधारित होगा. इतना ही नहीं आगामी जून माह में एनआरसी हैदराबाद द्वारा MDDA को सैटेलाइट इमेज सौंपी जाएगी, जिसके आधार पर आने वाले 6 से 7 महीने में प्राधिकरण अपना मास्टर प्लान तैयार कर लेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details