उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोरोना की मार से कैसे उठेगा उत्तराखंड, जानिए सरकार की तैयारी कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक से

कोरोना संक्रमण को लेकर देशभर में हाहाकार है. देवभूमि उत्तराखंड की बात करें तो यहां भी दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जो निश्चित ही प्रदेश सरकार के लिए चिंता का कारण हैं. ऐसे में सरकार के सामने कोरोना संक्रमण रोकना और गिरती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना बड़ी चुनौती है. इसी सिलसिले में ईटीवी भारत उत्तराखंड ब्यूरो किरनकांत शर्मा ने सरकार के शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक से खास बातचीत की.

By

Published : Jun 19, 2020, 6:54 PM IST

मदन कौशिक
मदन कौशिक

देहरादूनःउत्तराखंड सरकार के शासकीय प्रवक्ता और हरिद्वार से विधायक कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक से ईटीवी भारत के माध्यम से जनता ने कई सवाल पूछे, जिनके जवाब शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने खास बातचीत में दिये.

सवाल-हरिद्वार के रहने वाले ललित शर्मा ने शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक से पूछा कि जिस तरह से मौजूदा समय में सफाई कर्मचारियों की समस्या को शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के सामने उठाया. ललित शर्मा ने मंत्री से सवाल किया कि पिछले लंबे समय से सफाई कर्मचारियों को तनख्वाह नहीं मिली है और लगातार निगम प्रशासन द्वारा उन्हें बरगलाया रहा है, जिसकी वजह से शहर की सफाई पर भी असर पड़ रहा है.

हरिद्वार की जनता के सवालों के जवाब.

जवाब-मैं जब से इस विभाग का मंत्री बना तब से निगमों को 3 से 4 गुना पैसा दिया. जब मैं मंत्री नहीं था तो हरिद्वार नगर निगम को 6 करोड़ की धनराशि मिलती थी एक साल के लिये, मैंने मंत्री बनते ही इसे 25 करोड़ कर दिया सैलरी देने के लिये. मंत्री बनने के साथ ही मैंने देखा कि सभी निगमों-पालिकाओं में 4 से 6 महीने की देय राशि थी, आज पूरे प्रदेश में कोई देय राशि नहीं बची है क्योंकि जितनी सैलरी बनती है उससे ज्यादा उन्हें हर तीन महीने में पैसा दिया जाता है. इसके साथ ही विकास की दृष्टि से भी उनका बजट तिगुना किया गया. कुल मिलाकर उनकी अंदरुनी दिक्कत कुछ हो सकती है, राज्य सरकार की ओर से कमी नहीं है.

पढ़ेंः कोरोना संक्रमण के बीच सरकार की नई तैयारी, मदन कौशिक से खास बातचीत

सवाल- हरिद्वार के ही एक और स्थानीय ट्रैवल व्यवसायी सुमित श्रीकुंज ने शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक से सवाल किया कि कोविड-19 के चलते ट्रैवल व्यवसायियों को जो नुकसान हुआ है, उसको लेकर सरकार क्या सोच रही है? साथ ही उन्होंने टैक्स में कटौतियों में छूट को लेकर भी शहरी विकास मंत्री से निवेदन किया.

कोरोना संकट के बीच फिर खड़ें होंगे व्यवसाय?

जवाब- ट्रैवल व्यवसायियों के लिये कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं. उनका 3 महीने का टैक्स माफ किया गया है. एक साल तक RTO ऑफिस में फिटनेस के लिये पैसा नहीं लगेगा. इसके साथ ही होटल व्यवसायियों के लिये बिजली का फिक्सड चार्ज खत्म कर दिया है. इससे अलग, ट्रैवल व्यवसायियों के ड्राइवरों और होटल में काम करने वाले स्टॉफ के अकाउंट में 1-1 हजार रुपये डालने का काम कर रहे हैं. थोड़ी-थोड़ी सुविधाएं दी जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details