उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 8, 2020, 8:40 PM IST

ETV Bharat / state

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: उत्तराखंड की नारी शक्ति का सम्मान

उत्तराखंड में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस धूमधाम से मनाया गया. देहरादून, मसूरी और लक्सर में कवि सम्मेलन के जरिए समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहीं महिलाओं के प्रति सम्मान जाहिर किया गया.

international women day
'वीरांगनाओं' का सम्मान

देहरादून/मसूरी/लक्सर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को उत्तराखंड महिला कांग्रेस ने महिला सम्मान दिवस के रूप में मनाया. इस दौरान महानगर महिला कांग्रेस ने होली मिलन समारोह का आयोजन किया. जिसमें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई.

उत्तराखंड कांग्रेस की प्रदेश सचिव शांति रावत ने कहा कि यह महिलाओं के लिए सौभाग्य की बात है कि होली का कार्यक्रम और महिला दिवस एक साथ मनाया जा रहा है. ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से ही उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का मौका मिलेगा जो अपने घर तक ही सीमित रहती हैं. वहीं नारी शक्ति के सम्मान में EME के रिटायर्ड सैनिकों ने भी होली समारोह का आयोजन करते हुए महिलाओं के प्रति अपने सम्मान को जाहिर किया.

नारी शक्ति का सम्मान

पहाड़ों की रानी मसूरी में विभिन्न संगठनों ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को धूमधाम से मनाया. मसूरी महिला कांग्रेस और भाजपा महिला मोर्चा द्वारा आयोजित अलग-अलग कार्यक्रमों में समाज के लिए बेहतरीन कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया.

इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली समाज सेविकाओं को सम्मान पत्र और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. मसूरी महिला कांग्रेस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तराखंड आंदोलनकारी सत्या पोखरियाल ने कहा कि यह दिन महिलाओं के आर्थिक राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में मनाने वाला दिन है. आज महिलाएं पुरुषों के मुकाबले हर क्षेत्र में आगे हैं और कई उच्च पदों पर विराजमान होते हुए समाज के प्रति अपनी अग्रिम भूमिका निभा रही हैं. ऐसे में महिला दिवस को एक दिन नहीं बल्कि रोजाना मनाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: शिक्षा की अलख जगा रहीं मनु काजला

लक्सर में भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं के सम्मान में कवि सम्मेलन के जरिए महिलाओं के प्रति सम्मान को जताया गया. इस मौके पर जन संघर्ष समिति के अध्यक्ष कुशल पाल सिंह सैनी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और महिलाओं को सम्मान मिलना चाहिए. इसलिए कवि सम्मेलन के माध्यम से यह संदेश देना चाहते हैं कि हमारे समाज में नारी का जो स्थान है, वह वर्षों से सर्वोच्च रहा है. आज भी हमें नारी का सम्मान करना चाहिए क्योंकि नारी से ही यह संसार है और सारा परिवार ही नारी से है. नारी ही परिवार का संचालन करती है. ऐसे में उनकी मर्यादा श्रेष्ठ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details