उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग, कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

By

Published : Jun 22, 2021, 5:40 PM IST

Updated : Jun 22, 2021, 6:50 PM IST

चारधाम यात्रा को चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्णय से स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियों को पूरा करने में जुट गया है. वहीं यात्रा के सभी बॉर्डर पर यात्रियों की कोरोना जांच के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं. 11 जुलाई से उत्तराखंड के लोग चारधाम के दर्शन के लिए जा सकेंगे, जिसके लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा.

chardham-yatra
chardham-yatra

देहरादूनः स्वास्थ्य विभाग ने चारधाम यात्रा के बॉर्डर पर भी लोगों की कोरोना जांच के लिए अधिकारियों को व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं. बताते चलें कि कोविड के बीच प्रदेश में 1 जुलाई से चारधाम यात्रा को चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्णय के चलते स्वास्थ्य विभाग सभी तैयारियों को दुरुस्त करने में जुट गया है. चारधाम में जिला रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी के लोग यात्रा कर सकेंगे. वहीं 11 जुलाई से सभी उत्तराखंड वासी चारधाम दर्शन के लिए जा सकेंगे, जिसके लिए आरटी-पीसीआर की निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा.

वहीं, सभी अधिकारियों को डीजी हेल्थ तृप्ति बहुगुणा ने निर्देश दिए हैं कि स्वास्थ्य विभाग बॉर्डर पर भी एंटीजन टेस्टिंग करेगा. डीजी हेल्थ ने जानकारी देते हुए बताया की गाइडलाइन का पालन सख्ती से किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आपस में सामंजस्य बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं. ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता बनाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा के चलते सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग.

अगले महीने शुरू होने वाले चारधाम यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सभी तैयारी कर ली है और चारधाम के सभी बॉर्डर पर टीमों को तैनात करने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं. साथ ही चारधाम यात्रा को लेकर सचिव ने सभी 13 जिलों की समीक्षा बैठक भी कर ली है.

ये भी पढ़ेंःकुंभ कोरोना फर्जीवाड़ा: CDO हरिद्वार के नेतृत्व में टीम ने मेला स्वास्थ्य अधिकारी से की पूछताछ

इसके साथ ही डीजी हेल्थ ने जानकारी देते हुए बताया कि आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट के लिए सभी को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. साथ ही सभी यात्रियों की बॉर्डर पर भी टेस्टिंग की जाएगी. वहीं, ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं. केदारनाथ में सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. इस तरह विभाग ने चारधाम यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

Last Updated : Jun 22, 2021, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details