उत्तराखंड

uttarakhand

इंटरनेट और सोशल मीडिया ने लीला बाजार, ग्रीटिंग कार्ड्स बने इतिहास

By

Published : Dec 31, 2019, 6:46 PM IST

Updated : Dec 31, 2019, 7:20 PM IST

नए साल के मौके पर बाजारों में तरह-तरह के ग्रीटिंग कार्ड्स के साथ ही कई तरह के गिफ्ट आइटम्स उपलब्ध है. इसमें अरोमा कैंडल्स, टेडी बीयर्स और चॉकलेट्स इत्यादि शामिल है.

dehradun
ग्रीटिंग कार्ड

देहरादून:आज से करीब दस साल पहले किसी भी खास मौके पर हम सभी को अपने परिवारजनों और दोस्तों के ग्रीटिंग कार्ड्स का बेसब्री से इंतजार हुआ करता था. लेकिन आज इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में ग्रीटिंग कार्ड्स का क्रेज लगभग खत्म हो चुका है.

आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में हर कोई व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने दोस्तों और परिजनों को शुभकामनाएं दे रहा हैं, लेकिन ग्रीटिंग कार्ड्स की एक अलग ही बात हुआ करती थी. इन ग्रीटिंग कार्ड्स की सबसे खास बात यह थी कि इन कार्ड्स को लोग एक याद के तौर पर सालों साल अपने पास संभाल कर रखते थे.

ग्रीटिंग कार्ड का क्रेज हुआ खत्म.

पढ़ें- ऋषिकेश: पाले ने बढ़ाई किसानों की टेंशन, सता रही ये चिंता

राजधानी देहरादून में लगभग बीते 20 सालों से ग्रीटिंग कार्ड्स और गिफ्ट् आइटम्स की दुकान चलाने वाले व्यापारी राहुल बताते हैं कि सोशल मीडिया की वजह से ग्रीटिंग कार्ड्स की डिमांड में काफी कमी आई है. लेकिन आज भी कई लोग न्यू ईयर या फिर किसी अन्य खास मौके पर ग्रीटिंग कार्ड्स लेना ही पसंद करते हैं. इसमें ज्यादा वह लोग शामिल हैं जिनके प्रियजन विदेशों में रहते हैं. ऐसे में नए साल के मौके पर यह लोग एक महीने पहले ही ग्रीटिंग कार्ड्स और अन्य गिफ्ट आइटम्स की खरीदारी करना शुरू कर देते हैं.

बता दें कि नए साल के मौके पर बाजारों में तरह-तरह के ग्रीटिंग कार्ड्स के साथ ही कई तरह के गिफ्ट आइटम्स उपलब्ध हैं. इसमें अरोमा कैंडल्स, टेडी बीयर्स और चॉकलेट्स इत्यादि शामिल है.

Last Updated : Dec 31, 2019, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details