उत्तराखंड

uttarakhand

सीमांत क्षेत्रों में व्यवसायिक शिक्षण संस्थान की मांग, पूर्व शिक्षक ने सरकार से लगाई गुहार

By

Published : Feb 18, 2020, 8:16 AM IST

Updated : Feb 18, 2020, 9:31 AM IST

धारचूला में व्यवसायिक शिक्षण संस्थान की मांग को लेकर पूर्व शिक्षक ने सीएम और राज्यपाल से गुहार लगाई है.

professional educational institutions
पूर्व शिक्षक ने की व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों की मांग

देहरादून: सीमांत क्षेत्र धारचूला में व्यवसायिक शिक्षा के लिए आईआईटी, पॉलीटेक्निक और नर्सिंग कॉजेल खोलने की मांग को लेकर स्थानीय लोग लगातार मांग करते आ रहे हैं. इसी के साथ धारचूला क्षेत्र के पूर्व शिक्षक गोपाल सिंह कुंवर ने व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों की मांग को लेकर मुख्यमंत्री और राज्यपाल से गुहार लगाई है.

शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हुए पिथौरागढ़ की धारचूला विधानसभा क्षेत्र के गोपाल सिंह कुंवर पिछले लंबे समय से स्थानीय नवयुवकों के लिए सरकार से व्यवसायिक शिक्षा के लिए आईटीआई, पॉलीटेक्निक और नर्सिंग कॉलेज खोले जाने की मांग करते आ रहे हैं.

पूर्व शिक्षक ने की व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों की मांग

ये भी पढ़ें:पिथौरागढ़: पहली बार आयोजित हुआ महिला किसान मेला, आधुनिक खेती के बारे में दी जानकारी

पूर्व शिक्षक गोपाल सिंह कुंवर ने बताया कि सीमांत क्षेत्र धारचूला ही नहीं, बल्कि उत्तराखंड के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में सरकार द्वारा शिक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटर कॉलेज तो खोले गए हैं, लेकिन रोजगारपरक शिक्षा के लिए अभी भी सीमांत क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों की भारी कमी है. उन्होंने कहा कि सुदूर दुर्गम इलाकों से लगातार हो रहे पलायन के पीछे व्यवसायिक शिक्षा और रोजगार एक बड़ा कारण है, जिसको रोकने के लिए सरकार को इन सीमावर्ती क्षेत्रों में रोजगार प्रशिक्षण संस्थान खोलने की जरूरत है.

Last Updated : Feb 18, 2020, 9:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details