उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भांग से निर्मित देश के पहले भवन का पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह ने किया उद्घाटन

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यमकेश्वर क्षेत्र के फल्दाकोट मल्ला में देश के पहले भांग से निर्मित भवन का उद्घाटन किया.उन्होंने आगे कहा कि हैम्प इको स्टे प्रोजेक्ट के माध्यम से नम्रता कंडवाल और गौरव दीक्षित ने युवाओं के सामने मिसाल कायम की है.

By

Published : Nov 25, 2021, 7:04 AM IST

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून: पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देश की पहली 'हिमालयन हैम्प इको स्टेट प्रोजेक्ट' का उद्घाटन किया. इस मौके पर लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. कार्यक्रम में त्रिवेंद्र सिंह ने कहा कि इंडस्ट्रियल हैम्प हिमालयी राज्य उत्तराखंड की तस्वीर, तकदीर बदल सकती है.उन्होंने आगे कहा कि हैम्प इको स्टे प्रोजेक्ट के माध्यम से नम्रता कंडवाल और गौरव दीक्षित ने युवाओं के सामने मिसाल कायम की है.

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यमकेश्वर क्षेत्र के फल्दाकोट मल्ला में देश के पहले भांग से निर्मित भवन का उद्घाटन किया. यहां पर प्रतिदिन दो क्विंटल इंडस्ट्रियल हैम्प रेशा आसानी से निकाला जा सकता है, जिससे चादर, तकिया, बैग, टॉवल, रग्स, पेपर आदि बनाये जायेंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह सभी उत्पाद औषधीय गुणों से युक्त एवं हानिकारक रसायनों से पूर्णतः मुक्त होते हैं.

पढ़ें-रद्द हो सकता है देवस्थानम बोर्ड, एक-दो दिन में धामी सरकार करेगी बड़ा ऐलान

यमकेश्वर में इसकी शुरुआत से रोजगार सृजन के साथ ही स्थानीय उत्पादों को भी बढ़ावा मिलेगा. मेरा मानना है, इंडस्ट्रियल हैम्प हिमालयी राज्य उत्तराखंड की तस्वीर, तकदीर बदल सकती है. हमें इसकी खेती और उत्पादों को योजनाबद्ध रूप से प्राथमिकता से विकसित करना चाहिये. वहीं भांग से बिल्डिंग बनाने का युवाओं का प्रयास भी सफल हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details