उत्तराखंड

uttarakhand

परमार्थ गुरुकुल आश्रम हुआ नीलाम, जानिए वन विभाग ने क्यों उठाया ये कदम

By

Published : Oct 21, 2020, 3:36 PM IST

वीरपुर खुर्द क्षेत्र में स्थित परमार्थ गुरुकुल आश्रम को वन विभाग ने ध्वस्तीकरण के लिए 57 लाख 35 हजार में नीलाम कर दिया है. यह आश्रम वन भूमि पर मौजूद था.

parmarth gurukul
परमार्थ गुरुकुल

ऋषिकेशःवीरपुर खुर्द क्षेत्र में परमार्थ निकेतन का विवादित गुरुकुल आश्रम आखिरकार वन विभाग ने ध्वस्तीकरण के लिए नीलाम कर दिया है. जिसके लिए बोली लगाई गई. जिसमें सबसे ऊंची बोली 57 लाख 35 हजार में तय हुई. वन विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद यह प्रक्रिया अपनाई है.

दरअसल, एक जनहित याचिका पर नैनीताल हाईकोर्ट में वीरपुर खुर्द क्षेत्र में परमार्थ गुरुकुल आश्रम को वन भूमि पर माना था. जिसके बाद अदालत ने वन विभाग को आश्रम की बिल्डिंग को ध्वस्त करने के आदेश जारी किए थे. वन विभाग ने ध्वस्तीकरण के लिए नीलामी की प्रक्रिया अपनाई. जिसे लेकर सार्वजनिक रूप से बिल्डिंग को ध्वस्त करने के लिए बोली लगाई गई है.

नीलाम हुआ परमार्थ गुरुकुल.

ये भी पढ़ेंःयुवाओं के लिए नजीर पेश कर रहे जगत सिंह, काश्तकारी को बनाया रोजगार का जरिया

बता दें कि हाईकोर्ट ने साक्ष्यों के मुताबिक 35 बीघा वन भूमि को कब्जा किया जाना माना था. जिसके बाद ही अध्यादेश वन विभाग को जारी किया गया. देहरादून डीएफओ राजीव धीमान ने बताया कि परमार्थ गुरुकुल को तोड़ने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी और तय समय में भवन का ध्वस्तीकरण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details