उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Oct 21, 2020, 8:54 AM IST

ETV Bharat / state

त्योहारी सीजन में मिलावट खोरों की खैर नहीं, खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें करेंगी छापेमारी

त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से छापेमारी की कार्रवाई करने के लिए 3 टीमें गठित की गई हैं. ये टीमें दुकानों और रेस्टोरेंट पर छापेमारी के साथ ही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच करेंगी.

dehradun
खाद्य सुरक्षा विभाग टीमें गठित कर करेगा छापेमारी

देहरादून: खाद्य सुरक्षा विभाग आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए सक्रिय हो गया है. इसी कड़ी में राजधानी में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मिठाइयों की दुकानों और रेस्टोरेंट पर छापामारी करने की रणनीति तैयार की है. जिससे त्योहारी सीजन में खाने-पीने की चीजों में मिलावट करने वालों पर कार्रवाई की जा सकें. इसके लिए विभाग ने 3 टीमें गठित की है. ये टीमें देहरादून, विकास नगर और ऋषिकेश में छापेमारी की कार्रवाई करेंगी.

त्योहारी सीजन में मिलावट खोरों की खैर नहीं.

जिला खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग, इससे पहले भी त्योहारी सीजन की शुरूआत से कार्रवाई करता रहा है. वहीं, हर साल की तरह इस बार भी आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सभी अपने-अपने क्षेत्रों की दुकानों का लगातार निरीक्षण करें. मुख्य रूप से ऐसे प्रतिष्ठानों का खास तौर से निरीक्षण करते रहें जहां, त्योहारी सीजन से जुड़ी खाद्य सामग्रियां मिलती हैं. इसके अलावा अपने क्षेत्र में जाकर खाद्य सामग्रियों से जुड़ी दुकानों का लाइसेंस और दुकान की स्थिति का भी निरीक्षण करें.

ये भी पढ़ें: कोविड-19 लघु फिल्म प्रतियोगिता, 30 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

वहीं, खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि सैंपलिंग प्रक्रिया के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाती है. इसके लिए पहले से ही नियम बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि अलग-अलग खाद्य सामग्रियों के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं. लिहाजा जब खाद्य सुरक्षा अधिकारी किसी भी खाद्य सामग्री का सैंपल ले सकता है. इस सैंपल को जांच के लिए रुद्रपुर लैब भेज दिया जाता है, जिसके बाद उसकी रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details