उत्तराखंड

uttarakhand

अग्निशमन विभाग में फायरमैन की कमी, कैसे बुझेगी जंगल की आग

By

Published : Apr 16, 2021, 5:01 PM IST

देहरादून अग्निशमन विभाग में फायरमैन की कमी के चलते विभाग को जंगल की आग पर काबू पाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Dehradun Fire Department
Dehradun Fire Department

देहरादून: इन दिनों प्रदेश के जंगल सुलग रहे हैं. ऐसे में एक ओर जहां वन संपदा को भारी नुकसान हो रहा है तो वहीं, कई जगह जान माल का भी नुकसान हो रहा है. इन सब के बीच वनाग्नि की घटनाओं से निपटने के लिए देहरादून अग्निशमन विभाग की टीम मुस्तैदी के साथ काम भी जरूरी कर रही है, लेकिन विभाग को कर्मचारियों की कमी होने के कारण आग पर काबू पाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

अग्निशमन विभाग में फायरमैन की कमी.

मुख्य अग्निशमन अधिकारी आरएस खाती ने बताया कि हरिद्वार में कुंभ चल रहा है ऐसे में अधिकतर फोर्स वहां तैनात है. इस कारण देहरादून जिले में वनाग्नि और जनरल आग की घटनाओं से निपटने में विभाग को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. फिर भी अग्निशमन विभाग कम फोर्स के बावजूद लगातार आग की घटनाओं को रोकने का प्रयास कर रहा है.

पढ़ें- वन मंत्री की बैठक से नदारद थे पौड़ी के DFO, देहरादून किया गया अटैच

बता दें, इस समय राजधानी देहरादून में अग्निशमन विभाग में कुल 182 फायरमैनों की जरूरत है, जबकि विभाग के पास जिले में सिर्फ 80 फायरमैन मौजूद हैं. जिसके चलते अग्निशमन विभाग को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details