उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

इको फ्रेंडली जू कर रहा पर्यटकों को आकर्षित, मिल रहा करोड़ों का राजस्व

राजधानी दून का चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए बड़ा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है. 12 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले इस चिड़ियाघर में 27 प्रजाति के 344 पशु-पक्षी मौजूद हैं. चिड़ियाघर में हिरन, सांभर, घुरल, उल्लू, लव बर्ड्स, ऑस्ट्रिच, मगरमच्छ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. साथ ही कई मछलियों की कई प्रजातियां और शानदार एक्वावेरियम, थ्रीडी थियेटर पर्यटकों को इस ओर खींच ही लाती हैं.

By

Published : Apr 18, 2019, 3:05 AM IST

इको फ्रेंडली जू कर रहा पर्यटकों को आकर्षित.

देहरादून: प्रदेश में इन दिनों मौसम काफी सुहावना हो गया है. इसके कारण राजधानी के चिड़ियाघर में पर्यटकों की भीड़ में लगातार इजाफा हो रहा है. साथ ही पर्यटकों के आने के कारण चिड़ियाघर प्रशासन को राजस्व में भी काफी फायदा मिल रहा है.

राजधानी दून का चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए बड़ा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है. 12 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले इस चिड़ियाघर में 27 प्रजाति के 344 पशु-पक्षी मौजूद हैं. चिड़ियाघर में हिरन, सांभर, घुरल, उल्लू, लव बर्ड्स, ऑस्ट्रिच, मगरमच्छ पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. साथ ही कई मछलियों की कई प्रजातियां और शानदार एक्वावेरियम, थ्रीडी थियेटर पर्यटकों को इस ओर खींच ही लाती हैं. इसके अलावा 450 प्रजाति के कैक्टस का गार्डन इसे सबसे अलग स्वरूप देता है.

इको फ्रेंडली जू कर रहा पर्यटकों को आकर्षित.

चिड़ियाघर में शांत वातावरण और बेहतर प्रबंधन के कारण पर्यटकों की भीड़ में लगातार इजाफा हो रहा है. जानकारी के अनुसार, चिड़ियाघर में बीते वर्ष लगभग 2 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ था. यहां पर कुछ आंकड़ों के अनुसार पिछले सालों के आंकड़ों को जानेंगे.

वर्ष पर्यटकों की संख्या जू को मिला राजस्व
2016-17 4 लाख 11 हजार 76 लाख 73 हजार
2017-18 6 लाख 19 हजार 1 करोड़ 98 लाख
2018-19 6 लाख 58 हजार 2 करोड़ 11 लाख


देहरादून चिड़ियाघर पानी के उपयोग से लेकर प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन तक पूरी तरह से इको फ्रेंडली है. इसी कारण ये हर आयु वर्ग के लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है. ऊपर से मौसम की मेहरबानी ने इसकी खूबसूरती पर और चार चांद लगा दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details