उत्तराखंड

uttarakhand

लॉकडाउन: बिना डॉक्टर की सलाह के लोग खा रहे दवाइयां, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

By

Published : Mar 28, 2020, 4:09 PM IST

Updated : Mar 28, 2020, 11:18 PM IST

देश में चल रहे लॉकडाउन के कारण लोग दवाईयों को घर में स्टोर करना शुरू कर चुके है. साथ ही, बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाईयों का प्रयोग भी कर रहे है.

ऋषिकेश में लॉकडाउन
ऋषिकेश में लॉकडाउन

ऋषिकेश:कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में यह देखा जा रहा है कि लोग दवाइयों को घर पर स्टोर कर अपनी मर्जी से दवाइयों का प्रयोग कर रहे है. जिसको लेकर एम्स चिकित्सक यूबी मिश्रा ने बताया कि किसी भी तरीके की समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई का प्रयोग करना घातक है.

बिना डॉक्टर की सलाह के न लें दवाई..

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन चल रहा है. जिसके कारण मेडिकल स्टोर सीमित समय के लिए खोले जा रहे है. जिसकी वजह से कुछ लोगों द्वारा दवाइयों को स्टोर कर बिना डॉक्टर के सलाह लिए दवाईयों का उपयोग भी कर रहे है. ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का प्रयोग करना घातक हो सकता है. वहीं, डॉक्टरों ने लोगों को ऐसा करने से मना किया है.

ऋषिकेश एम्स के चिकित्सक यूबी. मिश्रा ने बताया कि कोरोना के लिए मरीज को कोई भी दवाई बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए. हाइड्रोक्सी कोबालामिन और एंटी वायरल जैसी दवाइयों के लिए कई एथॉरिटी बता रही है. लेकिन, बिना डॉक्टर की सलाह के मरीज को कोई भी दवा खाना घातक है.

Last Updated : Mar 28, 2020, 11:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details