उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पहाड़ों की रानी में गहराने लगा पेयजल संकट, बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे लोग

मसूरी के राजमंडी क्षेत्र में बीते कई दिनों से पर्याप्त मात्रा में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जिस कारण यहां रहने वाले करीब 40 परिवारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Apr 17, 2019, 9:00 PM IST

मसूरी में जल सकंट.

मसूरी: गर्मी शुरू होते ही उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्र पेयजल किल्लत से जूझने लगे हैं. कई गांवों के जल स्रोतों में भी पानी धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. मसूरी में भी स्थानीय लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है.

मसूरी में जल सकंट.

पढ़ें- लग्जरी गाड़ी में एक करोड़ लेकर पंजाब जा रहे थे देहरादून के दो शख्स, पटियाला में गिरफ्तार

मसूरी के राजमंडी क्षेत्र में बीते कई दिनों से पर्याप्त मात्रा में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. जिस कारण यहां रहने वाले करीब 40 परिवारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पानी की समस्या को देखते हुए मतदान से पहले स्थानीय लोगों ने चुनाव बहिष्कार की चेतावनी भी दी थी. लेकिन तब जल संस्थान के अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया था कि जल्द ही पानी की समस्या का सामाधन कर दिया जाएगा. बावजूद समस्या जस की तस बनी हुई है.

स्थानीय निवासी रामपाल और सुनीता ने बताया कि कभी-कभी तो उन्हें बूंद-बूंद पानी के लिए भी तरसाना पड़ता है, जबकि आसपास के बड़े होटलों में भरपूर मात्रा में पेयजल की आपूर्ति की जा रही है. स्थानीय लोगों की मानें तो वे पेयजल की समस्या को लेकर कई बार जल संस्थान के आधिकारियों के अलावा जनप्रतिनिधियों से भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन किसी ने भी उनकी समस्या का सामाधान नहीं किया. स्थानीय लोगों ने चेतावनी दी है कि यदि जल्द ही उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वो अपनी मांग के लिए सड़क पर उतकर प्रदर्शन करेंगे.

पढ़ें- अज्ञात बीमारी की चपेट में देवभूवि का विश्व प्रसिद्ध गांव, ग्रामीणों में दिख रहे अजीब से लक्षण

जब इस बारे में मसूरी गढ़वाल जल संस्थान के अधिशासी अभियंता सुशील सैनी ने कहा कि राजमंडी क्षेत्र में पेयजल सप्लाई का समय बढ़ाया गया था. इसके अलावा स्टैंड पोस्ट पर पेयजल के लिए टंकियां भी लगाई गई है. अगर अब भी क्षेत्र में पेयजल की समस्या है तो इस बारे में जल्द ही संबधित अधिकारियों को तलब कर पेयजल आपुर्ति को सुचारू करने के निर्देश दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details