उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना और बढ़ती गर्मी से सावधान, रखें खान-पान का विशेष ध्यान

By

Published : Apr 14, 2021, 6:00 PM IST

बढ़ते कोरोना संक्रमण के साथ-साथ गर्मी का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में लोगों को अपनी इम्मूनिटी पावर बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है.

देहरादून
बढ़ती गर्मी में रखे खान-पान का विशेष ध्यान

देहरादून: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अब गर्मी ने भी आम जनमानस की मुश्किलों को बढ़ाना शुरू कर दिया है. देहरादून समेत प्रदेश के विभिन्न मैदानी इलाकों में बीते एक माह से लगातार तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार चल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत प्रदेश में आने वाले दिनों में और अधिक तेजी के साथ तापमान में इजाफा दर्ज किया जाएगा.

रखें खान-पान का विशेष ध्यान
ऐसे में बढ़ती गर्मी के बीच किस तरह अपनी सेहत का ख्याल रखा जाए, इसी को लेकर प्रदेश के प्रसिद्ध दून अस्पताल की डाइटीशियन डॉ. रिचा कुकरेती ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में इस समय लोगों को अपने खान-पान में विशेष बदलाव करने की जरूरत होती है. डायटिशियन डॉ. रिचा कुकरेती ने कहा कि लोगों को खाने में पेय पदार्थ शामिल करने चाहिए. जैसे नींबू पानी, फलों का रस इत्यादि, जिससे कि शरीर में सूरज की तेज तपिश के चलते पानी की मात्रा कम न हो. यदि शरीर में पानी की मात्रा कम होती है या डिहाइड्रेशन होता है, तो इससे शरीर में कमजोरी आने के साथ ही उल्टी दस्त की समस्या भी हो सकती है.पढ़ें:कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी, सांसत में मरीजों की जान

डॉ. रिचा कुकरेती के कहा कि अक्सर लोग यह बड़ी गलती करते हैं कि वह सुबह का नाश्ता तो काफी अधिक मात्रा में खा लेते हैं. लेकिन इसके बाद लंबे समय तक पूरे दिन कुछ नहीं खाते है. जिसकी वजह से अक्सर लोग गैस्टिक की समस्या की शिकायत करते हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि लोग पूरे दिन में नियमित रूप से समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details