उत्तराखंड

uttarakhand

मॉनसून के आने से बढ़ा डेंगू का प्रकोप, 11 मरीजों में हुई पुष्टि

मॉनसून के आने से एक बार फिर सूबे में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है. अभी तक 11 मरीजों के डेंगू की जांच हुई है जिनमें से 3 मरीज अन्य जिलों के थे. उन मरीजों का इलाज यहां चल रहा था. इस वजह से  प्रशासनिक स्तर पर 11 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है.

By

Published : Jul 18, 2019, 3:47 PM IST

Published : Jul 18, 2019, 3:47 PM IST

सूबे में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है

देहरादूनः मॉनसून के आने से एक बार फिर सूबे में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है. ऐसे में प्रशासन ने स्वास्थ्य महकमे को भी अलर्ट पर रखा है. इस क्रम में दून अस्पताल के सीएओ डॉ. एसपी गुप्ता ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर आइसोलेशन वार्ड का जायजा लिया. जांच के बाद सीएमओ ने सभी डॉक्टरों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेःशिष्य ने गुरू पर किया धारदार हथियार से हमला, एम्स में एडमिट

वहीं, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि डेंगू के मरीजों में लक्षण पाए जाने के बाद दून मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया गया. दून में अभी तक 11 मरीजों के डेंगू की जांच हुई है जिनमें से 3 मरीज अन्य जिलों के थे. उन मरीजों का इलाज यहां चल रहा था. इस वजह से प्रशासनिक स्तर पर 11 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. और देहरादून में अभी तक 8 मरीज डेंगू से ग्रसित है. सरकारी अस्पतालों के सभी ओपीडी के माध्यम से डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

सूबे में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है.


सभी निजी अस्पतालों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि किसी मरीज में बुखार के लक्षण पाए जाते हैं तो ऐसे में दून मेडिकल कॉलेज में एलाइजा टेस्ट करवाए जाए. साथ में अस्पतालों को अवगत करा दिया गया है कि मरीजों के लिए अलग से आइसोलेशन वार्ड बनवाया जाए.

विभाग द्वारा बीते अप्रैल माह से नगर निगम के सहयोग से प्रत्येक मोहल्ले में फॉगिंग करवाई जा रही है. और आशा कार्यकत्रियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं कि यदि किसी मोहल्ले में डेंगू से पीड़ित मरीज पाया जाता है तो ऐसे में आसपास के घरों में विशेष नजर रखा जाए. प्रचार-प्रसार के माध्यम से भी डेंगू को रोकने के लिए स्वास्थ्य महकमा विशेष प्रयास कर रहा है. आइसोलेशन वार्ड के बराबर में एक और वार्ड को आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा ताकि डेंगू के मरीजों का समुचित इलाज हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details