उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून CMO ने CHC सहिया का किया निरीक्षण, लोगों ने रखी स्पेशलिस्ट डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड सुविधा की मांग

By

Published : Jun 16, 2023, 4:28 PM IST

Updated : Jun 16, 2023, 6:06 PM IST

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया में अभी भी स्वास्थ्य सुविधाओं का टोटा है. अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा नहीं है. ऐसे में यहां से मरीजों को रेफर कर दिया जाता है. आज अस्पताल की व्यवस्थाएं जांचने देहरादून सीएमओ डॉक्टर संजय कुमार जैन सहिया पहुंचे.

Dehradun CMO Sanjay Kumar Jain
देहरादून सीएमओ संजय जैन ने मरीजों से की मुलाकात

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया का जायजा लेने पहुंचे सीएमओ.

विकासनगरः देहरादून सीएमओ डॉक्टर संजय कुमार जैन ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में व्यवस्थाएं जांची और मरीजों से भी बात की. ग्रामीणों ने सीएमओ से सीएचसी सहिया में स्पेशलिस्ट डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड की कमी से मरीजों को हो रही परेशानी से अवगत कराया. जिस पर सीएमओ जैन ने जल्द समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया.

वैसे तो पूरे उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल बदहाल है. इनमें पहाड़ों के अस्पतालों के हाल तो और भी बुरे हैं. जिनमें जौनसार बावर का सीएचसी सहिया भी शामिल है. यहां कई साल पहले 30 बेड का अस्पताल खोला गया था. इसमें स्पेशलिस्ट समेत करीब 14 पद स्वीकृत किए गए, लेकिन वर्तमान में सामान्य डॉक्टरों के 7 पद और एक दंत चिकित्सक की ही तैनाती है. सीएचसी सहिया करीब 200 गांवों के मरीजों की स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बिंदु है. बावजूद इसके अस्पताल में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी बनी हुई है.

देहरादून सीएमओ संजय जैन ने मरीजों से की मुलाकात

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया में अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी उपलब्ध नहीं है. जिसके चलते गर्भवती महिलाओं और एक्सीडेंटल केस में मरीजों को अस्पताल से रेफर कर दिया जाता है. जिस कारण से मरीजों के साथ तीमारदारों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अल्ट्रासाउंड के लिए मरीजों को विकासनगर या देहरादून का रुख करना पड़ रहा है.

वहीं, देहरादून सीएमओ संजय कुमार जैन आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया का निरीक्षण करने पहुंचे. जिसकी सूचना स्थानीय लोगों को मिली तो वो भी अस्पताल पहुंच गए और सीएमओ को स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली से अवगत कराया. साथ ही एक पत्र सौंपकर सीएचसी सहिया में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती और अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने की मांग की. जिस पर सीएमओ जैन ने उनकी समस्याओं को जल्द ही उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने का आश्वासन दिया.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में रेडियोलॉजिस्ट की कमी, डीजी हेल्थ ने कही ये बात

स्थानीय लोगों ने रखी ये मांगःस्थानीय निवासी सुरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया में स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल हैं. अस्पताल में न तो कोई स्पेशलिस्ट डॉक्टर है और न ही अन्य सुविधाएं समय पर मिल पाती हैं. पहाड़ों में स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने के चलते भी लोग पलायन करने को भी मजबूर हो रहे हैं. सरकार को जल्द ही अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा दुरुस्त करने के प्रयास करने चाहिए.

लोगों ने सौंपा मांग पत्र

वहीं, स्थानीय निवासी भीम दत्त वर्मा ने कहा कि सीएचसी सहिया में अल्ट्रासाउंड की सुविधा न होने से सबसे ज्यादा गर्भवती महिलाओं को असुविधा का सामना करना पड़ता है. उन्होंने ताजा मामले का उदाहरण भी दिया. उन्होंने कहा कि गुरुवार को डॉक्टरों ने एक गर्भवती महिला को अल्ट्रासाउंड की सलाह दी. ऐसे में अल्ट्रासाउंड के लिए उसे रेफर कर दिया गया गया. ऐसे में उनकी मांग है कि जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया में अल्ट्रासाउंड मशीन लगाई जाएगी.

क्या बोले सीएमओ? सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया का निरीक्षण कर सीएमओ जैन ने कहा कि स्थानीय लोगों ने स्पेशलिस्ट डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड एक्सपर्ट की मांग की है. यहां स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भी कमी है. अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट का पद समाप्त कर दिया गया है, जिसके चलते अल्ट्रासाउंड की सुविधा कराना मुश्किल है. गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए खुशियों की सवारी उपलब्ध कराई गई है, जो अल्ट्रासाउंड कराने के लिए विकासनगर और देहरादून निशुल्क पहुंचाते हैं.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहिया
Last Updated : Jun 16, 2023, 6:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details