उत्तराखंड

uttarakhand

कांग्रेस का हल्लाबोलः हाउस टैक्स पर दी चेतावनी, कृषि कानून के विरोध में रैली

By

Published : Oct 12, 2020, 6:43 PM IST

कांग्रेस पार्टी ने देहरादून और हल्द्वानी में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. देहरादून नगर निगम पर जनता को परेशान करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया. वहीं, हल्द्वानी में किसान और कांग्रेसियों ने ट्रैक्टर पर सवार होकर सरकार के खिलाफ रैली निकाली.

कांग्रेस का हल्ला बोल
कांग्रेस का हल्ला बोल

देहरादून/लक्सर/हल्द्वानीः हाउस टैक्स न बढ़ाने, ट्रैक्टर खरीद में हुई अनियमितताओं की जांच और शहर की खस्ताहाल सड़कों को दुरुस्त करने की मांग को लेकर कांग्रेसी पार्षदों ने नगर निगम पर प्रदर्शन किया. वहीं, ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स शुरू करने के विरोध में कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन ने सरकार को घेरा. कहा कि वे सदन से लेकर सड़क तक ये मुद्दा उठाएंगे. उधर, हल्द्वानी में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कृषि कानून के खिलाफ रैली निकाली और केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. उन्होंने सड़क पर ट्रैक्टर चलाकर अपना आक्रोश व्यक्त किया.

देहरादून नगर निगम में कांग्रेसियों का हल्ला बोल

पूर्व नियोजित कार्यक्रम के तहत कांग्रेसी पार्षदों ने नगर आयुक्त को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे कांग्रेस महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा ने कहा कि नगर निगम लगातार हाउस टैक्स बढ़ा रहा है. इस कोरोना काल में लोगों की आर्थिक स्थिति पहले ही खराब है, इसके बावजूद नगर निगम का निरंतर हाउस टैक्स बढ़ाना जनता पर आर्थिक बोझ बढ़ाने जैसा है.

लालचंद शर्मा ने आगे कहा कि एक सप्ताह में ट्रैक्टर खरीद में अनियमितताएं सामने आई थी. जिसकी रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई. कांग्रेसी पार्षदों की मांग है कि इस घोटाले की जांच करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए. इसके अलावा उन्होंने शहरों की सड़कों की खस्ताहाल पर भी नगर निगम को निशाने पर लिया. कहा कि तत्काल शहर की खस्ताहाल सड़कों को दुरुस्त कराया जाए. ताकि आम जनमानस को असुविधाओं का सामना न करना पड़े.

ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स पर भड़के कांग्रेसी

रुड़की की मंगलौर विधानसभा से कांग्रेस के विधायक काज़ी निज़ामुद्दीन ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भी नगर निगम या नगर पालिका की तर्ज पर हाउस टैक्स प्रक्रिया लागू किया जा रहा है, जो गलत है. उन्होंने कहा कि सरकार दिन-प्रतिदिन उत्तराखंड की आवाम पर बोझ बढ़ाती जा रही है. जिसके चलते अब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के मकानों पर भी हाउस टैक्स लगाने की तैयारी कर ली है.

पढ़ेंः देवहा नदी किनारे किया जा रहा अवैध खनन, पुलिस ने शुरू की 'पहरेदारी'

उन्होंने कहा कि हरिद्वार क्षेत्र में बहुत से ऐसे गांव है, जिनमे बड़े-बड़े मकान है. अगर यहां टैक्स लागू होता है तो किसान की आर्थिकी को बड़ी चोट लगेगी. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार ने इस फैसले को वापस नहीं लिया तो वह सरकार के खिलाफ सदन से लेकर सड़क पर हल्ला-बोल करेंगे.

हल्द्वानी में ट्रैक्टर पर सवार हुए कांग्रेसी-किसान, निकाली रैली

केंद्र सरकार द्वारा लाये गए किसान कानून के विरोध में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने किसान विरोधी रैली निकाली. कांग्रेस कार्यकर्ताओं के समर्थन में सैकड़ों किसानों ने हल्द्वानी की सड़कों पर ट्रैक्टर पर सवार होकर केंद्र और राज्य सरकार के प्रति अपना विरोध जाहिर किया. कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि यह कानून किसानों के साथ षड्यंत्र है.

कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस की किसान विरोधी रैली

उनके मुताबिक सारी योजनाएं किसानों और आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर होती हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों के प्रति बनाई जा रही योजनाओं में केंद्र सरकार कहती कुछ है और करती कुछ और है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कृषि कानून लाने से पहले किसानों को विश्वास में लेना बहुत जरूरी था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details