उत्तराखंड

uttarakhand

बजट सत्र: गन्ना किसानों के मुद्दे को लेकर सदन में दो गुटों में बटी कांग्रेस

By

Published : Feb 13, 2019, 2:05 PM IST

सत्ता पक्ष को घेरने के लिए किसानों का मुद्दा उठाने वाली कांग्रेस बटी दो गुटों. सदन में एक मत नहीं हुए कांग्रेस विधायकों के विचार.

फाइल फोटो

देहरादून:उत्तराखंड विधानसभा के तीसरे दिन सदन के अंदर और बाहर हंगामा जारी है. कार्यवाही शुरू होते ही सदन में गन्ना किसानों का मुद्दा उठा. इस मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की कोशिश तो कि लेकिन इस दौरान विपक्ष में दो फाड़ नजर आये.

दरअसल, विपक्ष गन्ना किसानों के मुद्दों को लेकर 310 नियम के तहत चर्चा की मांग को वेल में हंगामा कर रहा था. लेकिन विधानसभा स्पीकर प्रेमचंद अग्रवाल बार-बार नियम 58 के तहत इस मुद्दे पर चर्चा करने को कह रहे थे. कुछ देर बाद नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश तो नियम 58 के तहत चर्चा के लिए तैयार हो गई लेकिन कांग्रेस के कुछ विधायक नियम 310 पर ही चर्चा करने के लिए अड़े रहे.

ऐसे में सदन के अंदर सत्ता पक्ष को घेरने वाली विपक्ष भी दो गुटों में बटी नजर आई. कुछ विधायक नेता प्रतिपक्ष की बात पर 310 के तहत चर्चा को राजी हो गए और कुछ 310 की मांग पर अड़े रहे.

क्या है 310 और 58 नियम

  • 310 के तहत चर्चा में कार्यवाही को स्थगित करते हुए सिर्फ एक ही पर गहन चर्चा की जाती है.
  • 58 नियम के तहत जो चर्चा होती है उसमें सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहती है. जब उस मुद्दे से संबंधित सवाल आता है तो उसका जवाब दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details