उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव संपन्न, 67 विधायकों ने किया मतदान, विशेष विमान से दिल्ली भेजे गए बैलेट बॉक्स

By

Published : Jul 18, 2022, 7:25 PM IST

भारत के 15वें राष्ट्रपति चुनाव में मतदान संपन्न हो गए हैं. वहीं, उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव में 67 विधायकों ने मतदान किया. देर शाम विशेष विमान से बैलेट बॉक्स दिल्ली भेजे दिए गए हैं. संसद और देश की विधानसभाओं में कुल 99.18 प्रतिशत जनप्रतिनिधियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. अब सबकी निगाहें 21 जुलाई पर टिकी हैं, जब नये राष्ट्रपति का ऐलान किया जाएगा.

Presidential election concludes in Uttarakhand
उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव संपन्न

देहरादून: उत्तराखंड में राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हो गया है. राष्ट्रपति चुनाव संपन्न होने के बाद बैलेट बॉक्स को विशेष विमान से दिल्ली भेजा गया. प्रदेश के 70 विधायकों में से 67 विधायकों ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया. कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास और कांग्रेस के विधायक तिलक राज बेहड़ बीमार होने के कारण वोट डालने विधानसभा नहीं पहुंच पाये. बदरीनाथ विधानसभा से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान नहीं किया.

देहरादून विधानसभा में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ. सुबह मतदान शुरू होते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद सीएम धामी ने कहा उत्तराखंड से एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की बड़ी जीत हो रही है और वोटिंग महज औपचारिकता है. बता दें कि 21 जुलाई को मतगणना की तारीख निर्धारित है. चुनाव में सांसदों के अलावा विभिन्न राज्यों के विधायक अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं. मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी.

पढे़ं-CM पुष्कर सिंह धामी ने किया राष्ट्रपति चुनाव में मतदान, कही ये बात

सीएम धामी के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भी वोट डाला. इसके बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल ने मतदान किया. बसपा विधायक मोहम्मद शहजाद और सरवत करीम अंसारी भी वोट डालने पहुंचे. इसके अलावा कांग्रेस के 17, बसपा के दो और दो निर्दलीय विधायकों ने भी राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग की.

पढे़ं-Presidential Election 2022: वोटिंग समाप्त, पीएम मोदी ने किया मतदान

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. मतदान स्थल पर मोबाइल फोन, वायरलेस सेट और कैमरा ले जाना प्रतिबंधित रहा. मतदान के पहले निर्वाचन आयोग की ओर से तैनात पर्यवेक्षक एलएच चांगसांग ने विधानसभा भवन में मतदान स्थल, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा और मतदान व्यवस्था का निरीक्षण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details