उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड: 604 करोड़ से सुधरेंगे आईटीआई कॉलेजों के हालात, स्मार्ट होंगी क्लास

उत्तराखंड के 25 आईटीआई कॉलेजों के लिए 604 करोड़ रुपए राशि मिली है. इस राशि से कॉलेजों में स्मार्ट क्लासों का निर्माण और आधुनिक उपकरणों को शामिल किया जाएगा.

By

Published : Feb 15, 2020, 5:33 PM IST

dehradun
225 आईटीआई को मिले 604

देहरादून: प्रदेश की 25 आईटीआई कॉलेजों के लिए 604 करोड़ रुपए धनराशि की स्वीकृत दे दी गई है. इसके तहत सभी 25 आईटीआई कॉलेजों में स्मार्ट क्लास, आधुनिक उपकरणों को शामिल करने की कार्य योजना पर काम किया जाएगा. इससे आने वाले समय में आईटीआई छात्र को बेहतर शिक्षा और रोजगार मिलने की उम्मीद है.

25 आईटीआई कॉलेजों का होगा कायाकल्प.

मुख्यसचिव द्वारा कौशल विकास और सेवायोजन विभाग द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव में इन 25 आईटीआई में स्मार्ट क्लासेज, आधुनिक उपकरण जैसे कॉम्पोनेन्ट को शामिल करने के लिए ठोस कार्य योजनाएं प्रस्तुत की गई. विश्व बैंक पोषित 5 वर्षीय उत्तराखंड वर्कफोर्स डेवलपमेंट योजना में चयनित 25 आईटीआई को मल्टीमीडिया क्लासरूम, डिजिटल लाइब्रेरी और आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा. जिसके लिए विशेष कंसलटेंट का सहयोग लिया जाएगा.

ये भी पढ़े:राजनीतिक अस्थिरता वाले बयान पर CM का पलटवार- 'अपनी पार्टी पर ध्यान दें हरीश रावत'

वर्तमान में कार्यरत आईटीआई प्रशिक्षकों को उच्चस्तरीय संस्थानों से आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण भी दिलाया गया है. बैठक में बताया गया कि कौशल विकास मिशन के माध्यम से युवाओं को अल्प अवधि प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रशिक्षण और प्रमाणन भी दिया जाएगा. विभिन्न व्यवसाय वेल्डर, रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, 3D होलोग्राफिक सॉल्यूशन कारपेंटर ट्रेडों में देहरादून और काशीपुर की आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन, हरिद्वार आईटीआई में प्लंबर और सीएनसी ट्रेडों में प्रशिक्षण देने के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्र विकसित किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details