उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से प्रभावित काश्तकारों ने किया आंदोलन

By

Published : Jan 28, 2021, 9:13 PM IST

प्रभावितों का आरोप है कि जिनकी जमीन रेल परियोजना में गई है उन्हें न तो अभीतक भूमि का मुआवजा पूरा मिला है और न ही इस परियोजना से भूमिधरों को कोई लाभ मिल रहा है.

Rishikesh-Karnprayag rail project
प्रदर्शन करते ग्रामीण.

चमोली: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना से प्रभावित काश्तकारों ने गुरुवार को गौचर में रेलवे विकास निगम के अधिकारियों का घेराव किया. स्थानीय लोगों कि मांग है कि रेल लाइन से प्रभावित काश्तकार और भूमिधरों को रेल परियोजना में रोजगार दिया जाय.

पढ़ें-सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कंडोलिया थीम पार्क का किया लोकार्पण

प्रभावितों का आरोप है कि जिनकी जमीन रेल परियोजना में गई है उन्हें न तो अभीतक भूमि का मुआवजा पूरा मिला है और न ही इस परियोजना से भूमिधरों को कोई लाभ. रेल परियोजना शुरू होने से पहले ही लोगों में असंतोष व रेलवे अधिकारियों से नाराजगी इस बात को लेकर है कि जिन प्रभावितों की भूमि रेलवे लाइन के निर्माण में गई है. उन बेरोजगार युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा रहा है. जिससे नाराज रेलवे प्रभावित संघर्ष समिति ने गुरुवार को रेल विकास बोर्ड के खिलाफ आंदोलन शुरू कर दिया है. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों का घेराव किया.

काफी देर बाद पुलिस की मौजूदगी में रेलवे के अधिकारियों ने धरना स्थल पर प्रभावितों के साथ बातजीत की. इस दौरान लोगों ने आरोप लगाया कि रेलवे के अधिकारी मिली भगत से अपने चहेते को नौकरी दे रही है. बिना सिफारिश के लोगों को रोजगार नहीं दिया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों के आरोपी को लेकर जब रेलवे के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने मीडिया से कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details