उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

औली में राष्ट्रीय शीतकालीन खेल शुरू, 16 राज्यों के खिलाड़ी ले रहे भाग

औली में नेशनल विंटर स्कीइंग चैंपियनशिप की शुरुआत हो गई है. प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने नेशनल विंटर स्कीइंग चैंपियनशिप का शुभारंभ किया.

By

Published : Feb 7, 2022, 12:41 PM IST

Updated : Feb 7, 2022, 4:33 PM IST

National Winter Games
National Winter Games

चमोली:जोशीमठ स्थित विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली में नेशनल विंटर स्कीइंग चैंपियनशिप की शुरुआत हो गई है. प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा आयोजित नेशनल विंटर स्कीइंग चैंपियनशिप का शुभारंभ किया.

उत्तराखंड में आजकल जोरदार बर्फबारी हो रही है. औली में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों को लेकर स्की एंड स्नो बोर्ड लंबे समय से तैयारियां कर रहा था. मौसम भी इस बार मेहरबान रहा और औली में जमकर बर्फबारी हुई है. खिलाड़ियों और आयोजकों को उम्मीद है कि पर्याप्त मात्रा में पड़ी बर्फ के कारण प्रतियोगिता बढ़िया होगी.

औली में राष्ट्रीय शीतकालीन खेल शुरू.

शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य सचिव ने कहा कि भारत के विभिन्न राज्यों से प्रतिभागियों द्वारा औली में प्रतिभाग किया जा रहा है. निर्वाचन आयोग से प्रतियोगिता आयोजित कराने की स्वीकृति मिलने के बाद आयोजक जीएमवीएन,आईटीबीपी, पर्यटन एवं स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा बहुत कम समय में काफी अच्छी तैयारी की है. इस प्रकार के आयोजन अधिक से अधिक हो ताकि देश का युवा अनेक स्पर्धाओं में प्रतिभाग कर सकें और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल लेकर देश का नाम रोशन कर सके.

पढ़ें:औली: आज से होगा तीन दिवसीय विंटर गेम्स का आगाज, 16 राज्यों के 350 खिलाड़ी होंगे शामिल

बता दें कि, औली में आयोजित होने वाले तीन दिवसीयविंटर गेम्स में कुल 350 खिलाड़ी विभिन्न टीमों से प्रतिभाग कर रहे हैं. ये विंटर गेम्स 9 फरवरी तक चलेंगे. खेलों में बर्फीली ढलानों के बीच अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए देश के 16 राज्यों के खिलाड़ी औली पहुंचे हैं. इस चैंपियनशिप में आईटीबीपी जोशीमठ की टीम भी प्रतिभाग कर रही है.

इन वर्गों की हैं प्रतियोगिताएं:अल्पाइन स्कीइंग के तहत सलालम और जायंट सलालम प्रतियोगिता होंगी. इनमें सीनियर वर्ग में महिला-पुरुष, जूनियर अंडर 21 आयु वर्ग, जूनियर अंडर 18 आयु वर्ग, सब जूनियर अंडर 16 आयु वर्ग और सब जूनियर अंडर 14 आयु वर्ग के बीच प्रतियोगिता होगी. स्नोबोर्ड के तहत सीनियर वर्ग की महिला-पुरुष की सलालम और जायंट सलालम प्रतियोगिता होगी. अंडर 19 आयु वर्ग और 17 आयु वर्ग के बीच भी मुकाबले होंगे.

Last Updated : Feb 7, 2022, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details