उत्तराखंड

uttarakhand

PM मोदी ने रुद्रपुर में अजय भट्ट के लिए मांगा वोट, चुनाव आयोग ने चारों अन्य प्रत्याशियों के नाम फाड़ दिया बिल

By

Published : Mar 29, 2019, 10:21 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्रपुर में जिस स्टेज से जनता को  संबोधित कर रहे थे उस पर भाजपा के पांचो लोकसभा प्रत्याशियों की फोटो लगी हुई थी. इसके साथ ही नैनीताल-उधमसिंह नगर से भाजपा के प्रत्याशी अजय भट्ट भी वहां मौजूद थे. यही वजह है कि जनसभा आयोजित करने में आया खर्च अब भाजपा के पांचो प्रत्याशियों के खर्च में जोड़ा जाएगा

पीएम की रुद्रपुर रैली का बिल रैली का बिल भरेंगे पांचों प्रत्याशी

देहरादून: प्रदेश में लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. जिसके लिए राजनीतिक दलों ने प्रचार प्रसार तेज कर दिया है. पार्टियों के स्टार प्रचारक लगातार जनसभाएं कर जनता को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं. इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुद्रपुर में एक जनसभा को संबोधित किया. हालांकि इस जनसभा से बीजेपी को कितना फायदा मिलेगा ये तो वक्त बताएगा लेकिन प्रधानमंत्री कि ये जनसभा बीजेपी के पांचों प्रत्याशियो को बहुत महंगी पड़ी.


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्रपुर में जिस स्टेज से जनता को संबोधित कर रहे थे उस पर भाजपा के पांचो लोकसभा प्रत्याशियों की फोटो लगी हुई थी. इसके साथ ही नैनीताल-उधमसिंह नगर से भाजपा के प्रत्याशी अजय भट्ट भी वहां मौजूद थे. यही वजह है कि जनसभा आयोजित करने में आया खर्च अब भाजपा के पांचो प्रत्याशियों के खर्च में जोड़ा जाएगा.


रुद्रपुर में आयोजित जनसभा में नैनीताल-उधमसिंह नगर से भाजपा के प्रत्याशी अजय भट्ट स्टेज पर मौजूद थे. इसके साथ ही जनसभा में भाजपा के अन्य लोकसभा क्षेत्रों के चारों प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा, माला राज्य लक्ष्मी शाह और तीरथ सिंह रावत के भी फोटो लगाए गए थे. जिस वजह से इस जनसभा को आयोजित करने में किया गया खर्च का आधा भार भाजपा के पांचों प्रत्याशियों पर पड़ेगा और आधा भार पार्टी खर्चे में जोड़ा जायेगा.
बेवजह भाजपा के चार प्रत्याशियों पर पड़ा भार
लोकसभा चुनाव में चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी चुनाव प्रचार प्रसार के लिए सिर्फ 70 लाख रूपये तक ही खर्च कर सकते हैं. रुद्रपुर में हुई पीएम मोदी की जनसभा से अब भाजपा के पांचों प्रत्याशियों पर जनसभा का 10-10 परसेंट अतिरिक्त खर्च जोड़ा जाएगा. हालांकि रुद्रपुर में हुई जनसभा से फायदा तो नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट को होगा लेकिन जनसभा के खर्च का खामियाजा भाजपा के अन्य चारों प्रत्याशियों को भी भुगतना पड़ेगा.


निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन
निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन की बात करें तो गाइडलाइन के अनुसार अगर कोई भी स्टार प्रचारक जनसभा को संबोधित करता है तो उसका खर्चा पार्टी फंड में जोड़ा जाता है. लेकिन अगर स्टार प्रचारक की जनसभा के दौरान कोई भी प्रत्याशी स्टेज पर मौजूद होता है या फिर किसी प्रत्याशी का नाम लेता है या किसी भी प्रत्याशी की फोटो जनसभा में लगाई जाती है तो जनसभा का आधा खर्चा प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details