उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव: ग्रामीणों ने किया चुनाव बहिष्कार, बताई ये वजह

प्रदेश में चल रहे पंचायत चुनाव का कई जगहों पर ग्रामीणों ने बहिष्कार किया है. ग्रामीणों ने सड़क जैसी मूलभूत सुविधा समेत अन्य समस्याओं को लेकर चुनाव बहिष्कार का एलान किया है.

By

Published : Oct 5, 2019, 6:28 PM IST

पंचायच चुनाव का बहिष्कार.

पौड़ी/बागेश्वर:प्रदेश में इन दिनों पंचायत चुनाव चल रहा है. सभी राजनीतिक दल अपने-अपने जीत का दावा कर रही है. वहीं, दूसरी ओर प्रदेश के कई गांव में आज भी मूलभूत सुविधाओं का आभाव है. जिसको लेकर ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव 2019 का बहिष्कार किया है.

पंचायच चुनाव का बहिष्कार.

बागेश्वर के गुरना न्याय पंचायत के कूलारंगचैड़ा गांव में ग्रामीणों ने पंचायत चुनाव 2019 का बहिष्कार किया है. इस बूथ के ग्रामीणों ने सुबह से अब तक एक भी वोट नहीं डाला है. ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने कई बार शासन-प्रशासन से सड़क की मांग की है. लेकिन इस ओर कार्रवाई नहीं हुई. हालांकि, बीडीसी व ग्राम प्रधान पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं.

पढ़ें:काशीपुर में दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत, दो की मौत, एक की हालत गंभीर

वहीं, पौड़ी के पाबौ ब्लॉक के मरोड़ा गांव के ग्रामीणों ने भी पंचायत चुनाव 2019 का बहिष्कार किया है. ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें बिना बताए पाबौ ब्लॉक के मरोड़ा गांव को खिर्सू ब्लॉक में सम्मिलित कर दिया गया है. जिसका उन लोगों ने पहले भी विरोध किया था. बावजूद शासन ने उनकी मांगों को अनसुना कर दिया. जिस कारण उन्होंने न ही नामांकन किया और न ही मतदान किया.

इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि उनकी ग्रामसभा पाबौ से नजदीक है. जबकि खिर्सू ब्लॉक उन्हें बहुत दूर पड़ता है. इस बात का बिना संज्ञान लिए ही उनकी ग्रामसभा को पाबौ से खिर्सू ब्लॉक में मिला दिया गया. जिसके विरोध में वह पंचायती चुनाव का हिस्सा नहीं बने रहे हैं. ग्रामीणों ने कहा कि इसके बावजूद अगर शासन-प्रशासन नहीं जागता तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे, जिसकी पूरी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details