उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 13, 2020, 12:35 PM IST

Updated : Jan 13, 2020, 12:57 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तरायणी मेले के लिए सजी भगवान बागनाथ की नगरी, नौकायन रहेगा खास

आठ दिवसीय उत्तरायणी मेले में श्रद्धालु इस बार सरयू नदी में नौकायन का भी लुत्फ उठा सकेंगे. नगर पालिका ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं.

bageshwar
बागेश्वर उत्तरायणी कौतिक मेले की नगरपालिका ने तैयारियां की तेज

बागेश्वर:14 जनवरी से शुरू होने वाले उत्तरायणी मेले को भव्य रूप देने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है. नगर पालिका ने त्तरायणी मेले की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. मेले में पहली बार आएं श्रद्धालुओं को सरयू नदी में नौकायन का भी लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा. इसके लिए नगरपालिका ने नदी में अस्थायी जलाशय का निर्माण करवाया है. नौकायन के लिए गाजियाबाद के गढ़मुक्तेश्वर से एक नाव मंगवाई गई है. वहीं मेले में बाहर से बाहर के व्यापारियों का आना शुरू हो गया है. स्थानीय लोगों में मेले को लेकर भारी उत्साह दिखाई दे रहा है.

उत्तरायणी मेले के लिए सजी भगवान बागनाथ की नगरी

सरयू और गोमती नदी के संगम पर बसे बागेश्वर नगर में मकर संक्रांति पर लगने वाले 8 दिवसीय उत्तरायणी मेले को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए नगर पालिका ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. श्रद्धालुओं को लुभाने के लिए पहली बार नगर पालिका सरयू नदी में नौकायन करवाने जा रहा है.

ये भी पढ़ें:जब 'यमराज' ने दिया कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संदेश, बताया- मानव जाति के लिए खतरा

वहीं, नुमाइश खेत मैदान में झूले-चरखे लगाए जा रहे हैं. सरकारी स्टाल बन कर तैयार किये जा चुके हैं. वहीं मेले के लिए नेपाल, मुनस्यारी, चम्पावत, उत्तर प्रदेश समेत अन्य जगहों से व्यापारी पहुंचने लगे हैं. नगर पालिका द्वारा सरयू और गोमती घाट पर दुकानों का आवंटन किया जा चुका है.

पुलिस-प्रशासन द्वारा मेले में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अन्य जिलों व थानों से भी भारी पुलिस फोर्स पहुंच चुकी है. मेला क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से दो जोन व 6 सेक्टर में बांटा गया है. सभी पुलिसकर्मियों को सतर्क रहते हुए मेला क्षेत्र में नजर बनाए रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं. नगर पालिका ईओ राजदेव जायसी ने बताया कि 14 जनवरी को मेले का शुभारंभ किया जाएगा. मेले को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है.

Last Updated : Jan 13, 2020, 12:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details