उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जल्द सभी सहकारी समितियां होंगी ऑनलाइन, सुधरेगा किसानों और ग्रामीणों का जीवन स्तर

सहकारी बैंक में 48 वीं वार्षिक अधिवेशन का आयोजन किया गया. इसके साथ ही किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सहकारिता के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है. साथ ही सहकारिता से पशुधन, कृषि समेत कई कार्यों के लिए ऋण दिया जा रहा है. साथ ही  पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी.

By

Published : Jul 1, 2019, 2:00 PM IST

48वें वार्षिक अधिवेशन का आयोजन.

अल्मोड़ा: जिला सहकारी बैंक में 48 वें वार्षिक अधिवेशन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर वित्त वर्ष 2017-18 के आय-व्यय का लेखा जोखा पेश किया गया. वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 में बैंक में अनुमानित आय 55 करोड़ 86 लाख 44 हजार रुपये पहुंच गई है. जबकि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में बैंक की आय में 2 करोड़ 64 लाख 13 हजार का मुनाफा हुआ है. बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 में 15 गुना लगभग 838 करोड़ आय प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है.

कार्यक्रम में मौजूद डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान ने बताया कि सहकारिता के क्षेत्र में सरकार के कार्यों से गांवों और किसानों को काफी फायदा पहुंच रहा है. साथ ही सहकारिता का मतलब स्वालम्बी, मितव्ययी और परस्पर सहयोग है. प्रदेश के अंदर सहकारिता को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. इसके साथ ही किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सहकारिता के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है.

48वें वार्षिक अधिवेशन का आयोजन.

ये भी पढ़ें:NH-74 घोटाला: बीजेपी विधायक ने SIT पर उठाये सवाल, कहा- बड़े 'मगरमच्छों' तक नहीं पहुंची जांच

सहकारिता से पशुधन, कृषि समेत कई कार्यों के लिए भी ऋण दिया जा रहा है. साथ ही पलायन रोकने में भी मदद मिलेगी. बागेश्वर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने बताया कि ग्रामीण और किसानों के जीवन स्तर में सुधार के लिए ही सहकारिता को बनाया गया था. साथ ही अल्मोड़ा जिला को-ऑपरेटिव बैंक किसानों के जीवन स्तर को उठाने के लिए समितियों के माध्यम से निरंतर कार्य में जुटा हुआ है. सरकार सहकारी समितियों को ऑनलाइन करने जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details