उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

मकर-संक्रांति पर त्रिवेणी घाट में लगा भक्तों का तांता, देवडोलियों को कराया गया स्नान

कड़कड़ाती ठंड के बावजूद भी ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर भोर से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान और दान-पुण्य कर लाभ कमाया.

By

Published : Jan 14, 2020, 6:40 PM IST

devotees on makar-sankranti.
त्रिवेणी घाट पर भक्तों की भीड़.

ऋषिकेश: जिले में मकर संक्रांति पर सैंकड़ों लोगों ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. तीर्थ नगरी की हृदय स्थली त्रवेणी घाट पर कड़कड़ाती ठंड के बावजूद सुबह से ही श्रद्धालुओं का सैलाब देखने को मिला. इस दौरान श्रद्धालुओं ने मां गंगा की आराधना और खिचड़ी का दानकर पुण्य कमाया. वहीं, इस मौके पर देवडोलियों को भी स्नान कराया गया.

त्रिवेणी घाट पर भक्तों की भीड़.

मकर संक्रांति के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पहुंचकर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. जानकारों के अनुसार, मंगलवार से सूर्य भगवान मकर राशि में प्रवेश कर और उत्तरायण दिशा को धारण करते हैं. इसलिए इस पावन पर्व को उत्तरायणी पर्व के नाम से भी जाना जाता है. आज के दिन सूर्य भगवान को अर्घ देकर गंगा स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड के सभी अस्पताल IPHS मानकों के तहत होंगे संचालित, मिलेगी बेहतर सुविधाएं

आज के दिन तिल के साथ नई फसल के भोजन को दान देने का विशेष महत्व है. इस अवसर पर शहर में खिचड़ी भोज और अन्य कई कार्यकर्मों का आयोजन भी किया गया. वहीं, इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर त्रिवेणी घाट पर पुलिस बल भी तैनात किया गया था. जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो.

वहीं, श्रद्धालुओं की सुविधा को देखने गंगा सभा ने महिलाओं के लिए कपड़े बदलने के अतिरिक्त व्यवस्था की है. साथ ही लोगों को ठंड से बचाव के लिए अलाव भी जलाये गए हैं. गंगा सभा द्वारा लोगों को प्रसाद के रूप में खिचड़ी दी गई. इसके साथ ही आज के दिन श्रद्धालुओं ने सेम नागराजा की देवडोली को गंगा स्नान कराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details