उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

उत्तराखंड परिवहन विभाग कर सकता है किराए में बढ़ोतरी

डीजल के दाम में बढ़ोतरी के बाद उत्तराखंड परिवहन निगम भी बसों के किराए में बढ़ोतरी कर सकता है.

By

Published : Jul 10, 2019, 9:35 AM IST

उत्तराखंड परिवहन विभाग.

हल्द्वानी: डीजल के दाम में बढ़ोतरी का असर परिवहन निगम की बसों पर भी पड़ सकता है. उत्तराखंड परिवहन विभाग किराए में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है. फिलहाल परिवहन निगम की सामान्य बसों का किराया 98 पैसे प्रति किलोमीटर है, अगर परिवहन निगम किराया बढ़ता है तो साधारण बसों का किराया 1 रुपये 10 पैसे प्रति किलोमीटर के करीब हो जाएगा. जिसका असर रोजाना यात्रा करने वाले लोगों पर पड़ेगा.

उत्तराखंड परिवहन विभाग.

बता दें कि परिवहन विभाग रोजाना होने वाली आमदनी का करीब 30 प्रतिशत हिस्सा डीजल पर खर्च करता है. सामान्य बसों में 5 किलोमीटर प्रति लीटर तेल का खर्च होता है. ऐसे में डीजल के दाम के बढ़ने के बाद परिवहन निगम को रोजाना काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. सूत्र बताते हैं कि परिवहन निगम किराए में वृद्धि को लेकर जल्द कार्रवाई कर सकता है. जिससे कि घाटे से उबरा जा सके.

पढ़ें:सतपाल महाराज ने की केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से मुलाकात, 15 जलाशयों के लिए मांगी मदद

गौरतलब है कि परिवहन विभाग लम्बे समय से घाटे में चल रहा है. परिवहन विभाग नई बसे तक नहीं खरीद पा रहा है. बजट नहीं मिलने के चलते स्पेयर पार्ट के अभाव में बसें जगह-जगह खराब हो रही हैं. परिवहन विभाग के कर्मचारी वेतन वृद्धि सहित कई मांगो को लेकर बार-बार हड़ताल की धमकी भी दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details