उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

10 साल बाद भी गरीबों को नहीं मिला घर, अब फिर से करवाया जा रहा सर्वे

हल्द्वानी के लालकुआं क्षेत्र में इंदिरा गांधी हाउसिंग स्लम डेवलपमेंट प्रेजेक्ट के तहत बनाए जाने वाले आवास दस साल बाद भी पूरी नहीं हुआ है. वहीं, नगर पंचायत अध्यक्ष लालचंद सिंह का कहना है कि ठेकेदार को सभी काम पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

By

Published : Jul 26, 2019, 11:41 PM IST

अधर में लटका गरीबों को मिलने वाला आवास.

हल्द्वानी: सरकार गरीबों के लिए योजनाएं तो चलाती है, लेकिन अधिकारियों और विभागों की गलतियों के कारण या तो योजना असफल हो जाती है या उसका फायदा लोगों को देरी से मिलता है. ऐसा ही मामला लालकुआं से भी सामने आया है. जहां 2009 से चल रही आईएचएसडीपी स्कीम (इंदिरा गांधी हाउसिंग स्लम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट) दस साल बाद भी पूरी नहीं हो पाई है.

गौरतलब है कि लालकुआं नगर पंचायत में 2009 में आईएचएसडीपी को स्वीकृति मिली थी. जिसके तहत झुग्गी झोपड़ी और स्लम बस्ती में रह रहे 100 गरीब मजदूरों के लिए आवास बनाया जाना था. लेकिन अब हालात ऐसे हो गए हैं कि जिन 100 गरीबों को यह आवास उपलब्ध होने थे, उनमें से 3 दर्जन से अधिक लोग इस योजना के अपात्र हो गए हैं. जिनके लिए फिर से नगर पंचायत गरीबों का सर्वे करा रहा है.

अधर में लटका गरीबों को मिलने वाला आवास.

पढ़ें:तिरंगा लहराकर संजय गुरुंग ने दी थी शहादत, पहाड़ों पर आज भी गूंजते हैं वीरता के किस्से

बता दें कि नगर पंचायत परिसर में 100 कमरे तो बन गए, लेकिन अब तक न तो उनमें बिजली का कनेक्शन दिया गया और न ही पेयजल कनेक्शन. पानी की निकासी के लिए भी कोई नाली नहीं बनी है.

वहीं, नगर पंचायत अध्यक्ष लालचंद सिंह का कहना है कि ठेकेदार को सभी काम पूरा करने के निर्देश दे दिए गए हैं. बिजली और पानी के कनेक्शन के साथ ही 100 गरीब लोगों की लिस्ट भी पूरी कर ली जाएगी. जिसके बाद आवंटन की प्रक्रिया होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details