उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार खास इंतजाम, परेशानी से मिलेगी निजात

लोकसभा चुनावों में कुछ नियम और व्यवस्थाएं पहली बार लागू की जा रही है. जिनमें दिव्यांग मतदाताओं के पोलिंग बूथ पर आने के लिए सहायता वाहन और पोलिंग बूथों पर व्हीलचेयर का इंतजाम निर्वाचन आयोग द्वारा किया जा रहा है.

By

Published : Mar 29, 2019, 9:34 PM IST

देहरादून:आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार के चुनावों में कुछ नियम और व्यवस्थाएं पहली बार लागू की जा रही है. जिनमें दिव्यांग मतदाताओं के पोलिंग बूथ पर आने के लिए सहायता वाहन और पोलिंग बूथों पर व्हीलचेयर का इंतजाम भी निर्वाचन आयोग द्वारा किया जा रहा है.

जानकारी देते हुए जिलाधिकारी.


निर्वाचन के अधिकारी क्षेत्र के दिव्यांगों का सर्वे कर दिव्यांगजनों की एक लिस्ट बना चुके हैं. दिव्यांगों के अलावा बीमार ओर चोटिल मतदाताओं को भी सरकारी वाहनों से पोलिंग बूथ तक ले जाया जायेगा. वहीं, मतदान के बाद उन्हें उनके निवास तक छोड़ा जाएगा. जबकि, इस पूरी व्यवस्था की ज़िम्मेदारी पोलिंग अफसरों को दी गई है.


इस मामले की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी एसए मरुगेशन ने बताया कि जिले में लगभग 5 हज़ार दिव्यांग हैं. इनमें से 600 दिव्यांग ऐसे हैं जो सहायता न मिल पाने के कारण मतदान नहीं कर पाते है. ऐसे लोगों को 22 सरकारी गाड़ियों के माध्यम से पोलिंग बूथ में मतदान करवाकर घर तक छोडा जाएगा. पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है. साथ ही उन्होनें कहा की प्रशासन की तरफ से बुर्जगों और गभर्वती महिलाओं के लिए भी अलग से व्यवस्था की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details