उत्तराखंड

uttarakhand

अनोखी पहल: शव दाह के लिए मुफ्त में लकड़ियां उपलब्ध करवाएगा वन निगम

By

Published : Sep 5, 2019, 6:56 PM IST

Updated : Sep 6, 2019, 1:11 AM IST

वन विभाग ने गरीबों के लिए नई पहल शुरू की है. इसके तहत वन निगम अब राज्य में असहाय, गरीब बीपीएल परिवारों के साथ ही आपदा और दुर्घटनाग्रस्त में मारे गए लोगों की अंत्येष्टि के लिए मुफ्त लकड़ियां उपलब्ध करवाएगा

शव दाह के लिए मुफ्त में लकड़ियां उपलब्ध करवाएगा वन निगम

देहरादून: उत्तराखंड वन निगम अब राज्य में असहाय, गरीब बीपीएल परिवारों के साथ ही आपदा और दुर्घटना में मारे गए लोगों की अंत्येष्टि के लिए मुफ्त लकड़ियां उपलब्ध करवाएगा. राज्य में कहीं भी मौजूद बीपीएल परिवार के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए निगम ने सभी जिलों के डिपो को भी निर्देशित कर दिया है.

पिछले लंबे समय से अपनी निष्क्रियता के लिए मशहूर वन निगम अब अपने पुराने ढर्रे को बदलने की कोशिशों में लगा हुआ है. इसी के चलते वन निगम अलग-अलग क्षेत्रों में नई पहल कर रहा है. अब वन निगम आपदा और दुर्घटना में मारे गये लोगों को जलाने के लिए मुफ्त में लकड़ी मुहैया करवाएगा. इसके अलावा राज्य के गरीब,असहाय बीपीएल परिवारों भी इस योजना के तहत लकड़ी ले सकेंगे.

पढ़ें-उत्तराखंड में गोद अभियान की शुरुआत, मुख्यमंत्री समेत कई लोगों ने बच्चों को लिया गोद

वन निगम के प्रबन्धक निदेशक मोनीष मालिक ने कहा कि हालांकि ये बहुत छोटी सी पहल है लेकिन इससे गरीब और असहाय परिवारों को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि वन निगम गरीबों के दुख को समझते हुए इस घड़ी में उनके साथ खड़े होने की कोशिश कर रहा है. निगम द्वारा इसके अलावा और भी कई फैसले जनहित में लगातार लिए जा रहे हैं. प्रबंधक निदेशक मोनीष मालिक ने कहा कि सभी जिलों के डिपो को इस बाबत दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि कोई भी बीपीएल कार्ड धारक, सम्बन्धित प्रमाण पत्र दिखाकर शव दाह के लिए मानकों के अनुसार 7 क्विंटल लकड़ी ले जा सकता है.

Last Updated : Sep 6, 2019, 1:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details