उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

दून IDTR में शुरू हुआ ड्राइविंग टेस्ट, हाईटेक मोबाइल से रखी जाएगी नजर

देहरादून आरटीओ कार्यालय 15 से 20 जुलाई के बीच झाझरा स्थित आईडीटीआर ( इंस्टीटूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च) में मैनुअल और ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट लेने की शुरुआत करने जा रहा है.  मामले में जानकारी देते हुए देहरादून आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि झाझरा में ड्राइविंग टेस्ट शुरू करने की तैयारियां लगातार जारी हैं.

By

Published : Jul 18, 2019, 7:26 PM IST

झांझरा में शुरू हुआ परमानेंट लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट.


देहरादून:आरटीओ कार्यालय देहरादून से बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए IDTR ( इंस्टीटूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च) में ड्राइविंग टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. फिलहाल यहां मैनुअली एक्सपर्ट की निगरानी में ड्राइविंग टेस्ट लिए जा रहे हैं. जल्द ही अगले महीने से वाहन में लगे गए एक हाईटेक मोबाइल फोन की निगरानी में सभी ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगें.

झांझरा में शुरू हुआ परमानेंट लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट.

अगर आप लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए जल्द ही आपको झाझरा स्थित आईडीटीआर सेंटर आना होगा. दरअसल, देहरादून आरटीओ कार्यालय 15 से 20 जुलाई के बीच झाझरा स्थित आईडीटीआर ( इंस्टीटूट ऑफ ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च) में मैनुअल और ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट लेने की शुरुआत करने जा रहा है. मामले में जानकारी देते हुए देहरादून आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि झाझरा में ड्राइविंग टेस्ट शुरू करने की तैयारियां लगातार जारी हैं.

पढ़ें-महिलाओं को ताकत-अपराधियों को चेतावनी है 'SHE', जानें- कैसे काम करती हैं हाईटेक टीम

उन्होनें बताया कि शुरुआती दौर में मैनुअली लर्निंग और परमनेंट ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट लिए जाएंगे. इसके बाद आने वाले कुछ दिनों में ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल प्रति दिन 50 लोगों का ड्राइविंग टेस्ट मैन्युअली लिए जाने पर विचार किया जा रहा है.

इसके अलावा ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट एक हाइटेक मोबाइल फोन के जरिए लिये जाएंगे. इस हाईटेक मोबाइल फोन का सॉफ्टवेयर मारुति और माइक्रोसॉफ्ट ने मिलकर तैयार किया है. इस विशेष सॉफ्टवेयर कि मदद से वाहन चलाने वाला व्यक्ति वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का कितना पालन कर रहा है. ये सभी चीजें मोबाइल फोन में रिकॉर्ड हो जाएंगी.

देहरादून आरटीओ दिनेश पठोई ने बताया कि IDTR में ड्राइविंग टेस्ट लिए जाने का सबसे बड़ा कारण लोगों की ड्राइविंग स्किल को और बेहतर बनाना है. IDTR में मौजूद ड्राइविंग ट्रैक में ज्यादा बेहतर तरह से ड्राइविंग टेस्ट लिया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट के लिए लोगों को अनिवार्य रूप से अपना निजी वाहन लाने की भी कोई जरूरत नहीं है. 200 रुपए शुल्क देकर IDTR के वाहन से भी ड्राइविंग टेस्ट दिया जा सकता है. वहीं, दूसरी तरफ यदि कोई व्यक्ति अपने निजी वाहन से ड्राइविंग टेस्ट देता है तो उस व्यक्ति को बतौर शुल्क 100 रुपए देने होंगे.

अगर इसी साल राजधानी देहरादून में ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो देहरादून देश का पहला ऐसा शहर बन जायेगा जहां हाईटेक मोबाइल फोन के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट लिए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details