उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 27, 2022, 8:16 AM IST

ETV Bharat / city

दून अस्पताल में जल्द खुलेगी कैथ लैब, स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग की बनेगा

देहरादून के निवासियों के लिए खुशखबरी है. दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जल्द कैथ लैब खोली जाएगी. इसके साथ ही दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना ने बताया कि खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग की भी अस्पताल में स्थापना की जा रही है.

Doon Medical College News
दून मेडिकल कॉलेज समाचार

देहरादून: उत्तराखंड के सबसे बड़े सरकारी दून मेडिकल कॉलेज में मानसून सीजन के चलते मरीजों की भारी भीड़ देखी जा रही है. लेकिन जटिल सिस्टम के चलते मरीजों और उनके तीमारदारों को अस्पताल में घुसते ही भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस बीच दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य आशुतोष सयाना ने कुछ नई योजनाओं के बारे में बताया है.

दून मेडिकल कॉलेज में खुलेगी कैथ लैब: हालांकि इससे पहले अस्पताल की ओर से कई व्यवस्थाएं सुधारने का दावा किया गया था, लेकिन सुधार दिखाई नहीं दे रहा है. इसके बावजूद अब दून अस्पताल ने दिल के मरीजों के लिए जल्द ही कैथ लैब खोलने का ऐलान कर दिया है. अस्पताल प्रबंधन ने दावा किया है कि इससे हृदय रोगियों की हार्ट की सर्जरी हो सकेगी. दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना के मुताबिक शासन स्तर पर प्रस्ताव दोबारा से भेज दिया गया है और वहां से सकारात्मक जवाब मिला है.

स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग भी खुलेगा: डॉक्टर सयाना ने बताया कि स्पोर्ट्स के दौरान चोट आदि लगने और खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए स्पोर्ट्स मेडिसिन विभाग की भी अस्पताल में स्थापना की जा रही है. इधर डेंगू और कोविड-19 की आशंकाओं के बीच अस्पताल के प्राचार्य का कहना है कि महिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर वहां पर 500 बेड का नया जच्चा बच्चा अस्पताल बनाया जाएगा.

हालांकि दून अस्पताल में नर्सिंग और मेडिकल स्टाफ के चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष सयाना जो पूरी योजना बता रहे हैं, वो कितनी सफल हो पाएगी. दून अस्पताल की ये भी कड़वी सच्चाई है कि अस्पताल में आ रहे उल्टी दस्त, डायरिया के साथ ही वायरस से पीड़ित हजारों मरीजों को अस्पताल में देखने वाला कोई नहीं है. अस्पताल प्रबंधन बस दावे करके अपनी पीठ थपथपा रहा है.
ये भी पढ़ें: सेवाभाव से समाज के लिए मिसाल बनते डॉ. उपाध्याय, मेडिकल फील्ड को पेशा नहीं जिम्मेदारी माना

कैथ लैब क्या होती है:एक कैथीटेराइजेशन लैब, जिसे आमतौर पर कैथ लैब के रूप में जाना जाता है, एक अस्पताल, क्लिनिक या डायग्नोस्टिक सेंटर में एक परीक्षा कक्ष है जहां कई प्रकार के परीक्षण और प्रक्रियाएं जैसे एब्लेशन, एंजियोग्राम, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर का आरोपण आदि किया जाता है. हालांकि, एक कैथ लैब एक ऑपरेशन थियेटर नहीं है. सामान्यतया एक ऑपरेशन थियेटर में हार्ट बाईपास ऑपरेशन जैसी हार्ट सर्जरी की जाती हैं. जबकि कैथ लैब में मरीज जाग सकते हैं और प्रक्रियाओं को पूरा करते समय सामान्य संज्ञाहरण के तहत नहीं होंगे. एक कैथ लैब का प्रबंधन आमतौर पर विभिन्न विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा किया जाता है, जिसका नेतृत्व हृदय रोग विशेषज्ञ करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details