उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव को लेकर वाराणसी DM के निर्देश, कहा- जल्द पूरी हो कर्मियों की ट्रेनिंग

By

Published : Mar 5, 2021, 7:37 AM IST

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को लेकर वाराणसी के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने गुरुवार को कैम्प कार्यालय पर बैठक की. इस बैठक में डीएम ने सभी आरओ, बीडीओ तथा एडीएम को अभी से बुकलेट वितरित करने का निर्देश दिया है, साथ ही कहा कि सभी आरओ को एक से दो घंटे की ट्रेनिंग करा दी जाय. साथ ही डीएम ने प्रत्येक तहसील में रजिस्टर रखने का निर्देश देते हुए कहा कि जो शिकायतें रजिस्टर में दर्ज होंगी उन्ही का निस्तारण कराया जाये.

पंचायत चुनाव को लेकर वाराणसी DM के निर्देश
पंचायत चुनाव को लेकर वाराणसी DM के निर्देश

वाराणसी: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा गुरुवार को कैम्प कार्यालय पर त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन से सम्बंधित बैठक की. चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि 17 मार्च को सुबह 10 बजे से एक बजे के बीच कार्मिकों की ट्रेनिंग करायी जायेगी. ट्रेनिंग के लिए प्रोजेक्टर का इस्तेमाल करते हुए सभी आवश्यक फार्म की जानकारी दी जायें, साथ ही कार्मिकों की ट्रेनिंग भी इसी के माध्यम से कराने का निर्देश दिया.


ट्रेनिंग हो पूरी

डीएम ने सभी आरओ, बीडीओ तथा एडीएम को अभी से बुकलेट वितरित करने का निर्देश दिया है, साथ ही कहा कि सभी आरओ को एक से दो घंटे की ट्रेनिंग करा दी जाय. मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग करा ली जाये जो पोलिंग पार्टियों को ट्रेनिंग देंगे. मतदाता सूची को शत प्रतिशत त्रुटि विहीन बनाने पर जोर देते हुए कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में सबसे जरूरी होता है कि नामावली में कोई त्रुटि न हो. मृतकों के नाम हटाने तथा छूटे हुए नामों को जोड़ने की कार्रवाई आरओ व ईआरओ की निगरानी में कराया जाये. एक-एक एडीएम को दो-दो ब्लाक संभालने की जिम्मेदारी दी गई है.


शिकायतों ओर हो ध्यान

डीएम ने प्रत्येक तहसील में रजिस्टर रखने का निर्देश देते हुए कहा कि जो शिकायतें रजिस्टर में दर्ज होंगी उन्ही का निस्तारण कराया जाये. तहसील एवं ब्लाक स्तर पर ग्राम पंचायत सचिव एवं लेखपाल द्वारा मतदाता सूची से सम्बंधित शिकायतों की जांच करा कर, प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कराने का निर्देश दिया. आठों ब्लाक के मतदेय स्थल, पोलिंग बूथों से सम्बंधित एएमएफ सुविधाएं जांच करा कर कमियों की सूचीबद्ध करते हुए उन कमियों को पंचायत सचिव से जांच करा कर दूर करायें. उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवानगी वहीं से की जायेगी जहां काउण्टिंग की जायेगी और जहां पर स्ट्रांग रूम बनाया गया हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details