उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: बीएचयू में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन

By

Published : Feb 29, 2020, 12:38 PM IST

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस सेमिनार में लोगों को बिना खाद व बिना केमिकल वाले अच्छी फसल उगाने के बारे में बताया गया.

etv bharat
दो दिवसीय सेमिनार

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के विज्ञान संस्थान के वनस्पति विभाग द्वारा महामना सभागार में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इस सेमिनार में कवक विज्ञान, सूक्ष्म जीव एवं पौधों के अंतर्संबंध तथा पादप रोगों के विभिन्न आयामों पर चर्चा हुई.

बीएचयू में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन.

इस समारोह का उद्घाटन बीएचयू के कुलपति राकेश भटनागर द्वारा किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बेंगलुरु से आए प्रोफेसर डी. के. भाग्यराज एवं विशिष्ट अतिथि जर्मनी से आए प्रोफेसर राल्फ आलमुलर रहे. कार्यक्रम में विदेशी वैज्ञानिकों ने भी हिस्सा लिया.

इसे भी पढ़ें -फतेहपुर: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सेमिनार में लोगों को दी गई सरकारी योजनाओं की जानकारी

डॉ. आर. एन. खरवार ने बताया जो फंगस हम लोग देखते हैं, जो मशरूम आप लोग खाते हैं, उसमें भी फंगस होते हैं. हम यह नहीं जानते दुनिया में विभिन्न तरीके के फेंजाएम हैं जो प्लांट को बेनिफिट्स भी देती हैं. जो प्लांट आपको हरे-भरे दिखते हैं, उनके अंदर भी फंगस होता है. कुछ फंगस नुकसान करते हैं, लेकिन ज्यादातर फंगस ऐसे हैं जो प्लांट को फायदा पहुंचाते हैं.इस सेमिनार का एक ही उद्देश्य है कि हम लोगों को अच्छी फसल बिना खाद और बिना केमिकल के दे सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details