उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यौन शोषण से बच्चों के बचाव के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

By

Published : Jan 20, 2021, 2:52 PM IST

वाराणसी में संरक्षण अधिनियम 2012 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें पॉक्सो अधिनियम पर प्रशिक्षण देने के लिए महिला कल्याण विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह को बुलाया गया.

प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन
प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी: सेवापुरी एसडीएम राजातालाब मणिकंदन की अध्यक्षता में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन तहसील सभागार में किया गया. इस दौरान पॉक्सो अधिनियम पर प्रशिक्षण देने के लिए महिला कल्याण विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी निरुपमा सिंह को बुलाया गया. उन्होंने पॉक्सो अधिनियम के तहत प्रवेशन लैंगिक हमला, गुरूतर प्रवेशन लैंगिक हमला, लैंगिक उत्पीड़न और पोर्नोग्राफी की जानकारी दी. उन्होंने हेल्प लाइन नंबर, जिला बाल संरक्षण इकाई व बाल कल्याण समिति के सहयोग से कई बिंदुओं पर सभी को प्रशिक्षित किया.

कार्यशाला में लिया भाग

राजातालाब के तहसीलदार नायब तहसीलदार, लेखपाल, कानूनगो सहित समस्त कर्मचारियों ने कार्यशाला में प्रतिभाग किया. वहीं राजातालाब के उप-जिलाधिकारी मणिकण्डन ने अपने संबोधन में कहा कि राजातालाब तहसील को महिलाओं तथा बच्चों के लिए सुरक्षित और मैत्रीपूर्ण बनाना है. महिलाओं के उत्पीड़न की रोकथाम के लिए आंतरिक शिकायत समिति के गठन व सभी लेखपाल को अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में संचालित ईंट-भट्ठा का तत्काल निरीक्षण कर वहां पर महिलाएं तथा बच्चे की सूचना तत्काल उपलब्ध कराए जाने के लिये निर्देशित किया गया. उपजिलाधिकारी ने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित अगर कोई भी सूचना प्राप्त होती है और जहां पर कार्रवाई की आवश्यकता है, उसे तत्काल संज्ञान में लाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details