उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूक्रेन से लौटी बनारस की कृतिका, बोली- पीएम मोदी का धन्यवाद

By

Published : Mar 6, 2022, 9:38 PM IST

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण हजारों की संख्या में भारतीय छात्र-छात्राएं फंसे हुए हैं. यूक्रेन में स्टूडेंट वाराणसी की कृतिका सिंह वापस घर लौटी हैं. सुरक्षित घर वापसी पर कृतिका ने पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दिया, बोलीं पीएम मोदी ने दूसरे देश में बिना वीजा प्रवेश करने की व्यवस्था की.

ETV Bharat
यूक्रेन से लौटी बनारस की कृतिका

वाराणसी: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण हजारों की संख्या में भारतीय छात्र-छात्राएं फंसे हुए हैं. छात्रों को बाहर निकालने के लिए भारत सरकार की पहल जारी है. इसके तहत वाराणसी की कृतिका सिंह वापस घर लौट पाई हैं. बेटी को पाकर परिवार के लोग खुशी जाहिर कर रहे हैं. कृतिका ने ETV भारत से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा की हम लोगों के हॉस्टल के पास ही बम गिरा था. इसके कारण हम लोग डरे हुए थे.

यूक्रेन से लौटी बनारस की कृतिका

कृतिका ने बताया कि हम लोग माइनस 5 डिग्री सेल्सियस पर 12 घंटे से ज्यादा खड़े थे. इसके बाद हम लोग पोलैंड बॉर्डर पार करने के बाद एंबेसी के रिप्रजेंटेटिव की मदद से बाहर की. केदार नगर कॉलोनी की कृति सिंह यूक्रेन में एमएमबीए की द्वितीय वर्ष की छात्रा है. यूक्रेन से लौटी कृतिका सिंह ने बताया कि खारकीव में स्थिति काफी खराब है. वहां पर हर घंटे के अंदर बम बाजी हो रही है. हम लोग हॉस्टल से 10 किलोमीटर पैदल चल कर गए थे. रास्ते में मिसाइल गिर रही थी.

यह भी पढ़ें- यूक्रेन से वतन वापसी करने वाले छात्रों से सीएम योगी ने की मुलाकात, छात्रों ने कही ये बड़ी बात


बहुत से छात्रों ने ट्रेन में चढ़ने के लिए 100 नंबर डॉलर किया. इसके बाद हम लोग लवदीप से कैब या बस से बॉर्डर तक गए. कृति ने आगे बताया की हम लोग जब तिरंगा लेकर आगे चल रहे थे तो वहां के लोकल लोग तिरंगा को सलाम कर रहे थे. कृतिका ने आगे बताया कि पाकिस्तान स्टूडेंट भी इंडियन फ्लैग लेकर पोलेंड के साथ अन्य बॉर्डर जा रहे थे.

कृतिका ने बताया की हम लोग जब बॉर्डर पार कर लिए तो हम लोगों को बहुत अच्छी मदद मिली थी. वहां इंडियन जॉब कर रहे लोगों को श्री श्री रविशंकर महाराज ट्रस्ट मदद कर रहा था. कृतिका ने पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद दिया. पीएम मोदी ने दूसरे देश में बिना वीजा प्रवेश करने की व्यवस्था की.

कृतिका के पिता अभय कुमार ने बताया की यूक्रेन में युद्ध की स्थिति देख कर हम लोगों को बेटी की चिंता सता रही थी . हम लोग पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं. उनकी पहल पर पोलैंड बॉर्डर से हम लोगों को मदद मिली. वहां पर भारतीय समुदाय के लोगों ने भी मदद पहुंचाया.

यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई के लिए गए कुशीनगर नगर पालिका कसया वार्ड नंबर 21 बुद्ध नगरी झुग्वा निवासी ओमप्रकाश प्रकाश पाण्डेय के पुत्र राज रंजन पाण्डेय विगत 22 फरवरी को घर वापसी किए. वहीं वार्ड नंबर 13 रामजानकी नगर निवासी फिरोज खान के पुत्र अमन अहमद खान 4 मार्च को व अनिल त्रिपाठी के पुत्र शुभम त्रिपाठी 2 मार्च को घर वापसी किए. इंद्रजीत सिंह कुशवाहा के पुत्र सतीश सिंह कुशवाहा भी 4 मार्च को घर वापसी किए.

इसकी जानकारी मिलने पर सांसद कुशीनगर विजय कुमार दूबे ने सभी छात्रों के घर पहुंचकर उनको माल्यार्पण कर फूलों का गुच्छा देकर सम्मानित किया. उन्होंने सभी परिजनों को आश्वस्त किया कि आगे भी किसी प्रकार की सुविधा या सहायता के लिए हमेशा परिजनों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ व सहयोग करेंगे.

इस दौरान सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि मोदी जी की कुशल विदेश नीति की वजह से ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय छात्र सकुशल देश वापसी कर रहे हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details