उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में रुद्राभिषेक के साथ नया सत्र शुरू

By

Published : Jul 4, 2023, 4:56 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई. इस नए सत्र की शुरुआत बकायदा सनातन परम्परा के अनुसार की गई है. विश्वविद्यालय परिसर स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर में रूद्राभिषेक कर पूजा-अर्चना की गई.

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में रुद्राभिषेक
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में रुद्राभिषेक

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में रुद्राभिषेक

वाराणसी:काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एक तरह से शिक्षा की राजधानी मानी जाता है. काशी के इस विश्वविद्यालय में देशभर के छात्र पढ़ने के लिए आते हैं. ऐसे में विश्वविद्यालय अपनी परंपराओं को भी निभाते हुए छात्रों को अपनी संस्कृति से भी जोड़ने की जिम्मेदारी निभाता है. यही वजह है कि यहां पर शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले श्रीविश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की जाती है. इस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन मौजूद रहता है. मंगलवार को भी इसी परंपरा का निर्वहन विश्वविद्यालय ने किया. इस दौरान वैदिक मंत्रोच्चार के साथ नया सत्र सभी के लिए शुभकारी हो, इसकी भी कामना की गई. इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. वीके शुक्ला और कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह भी मौजूद थे. विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुरानी परंपरा को जारी रखा है.


विश्वविद्यालय ने निभाई अपनी परंपरा:विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि नव शैक्षणिक सत्र 2023-24 के आरंभ पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की परम्परा को निभाया गया. इस दौरान परिसर में स्थित श्री विश्वनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक व आरती-पूजन किया गया. संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के प्रमुख प्रो. कमलेश झा के आचार्त्व में कुलगुरु प्रो. वी. के. शुक्ला, कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह, छात्र अधिष्ठाता प्रो. अनुपम कुमार नेमा और विश्वविद्यालय परिवार के अन्य सदस्यों ने पूजा-अर्चना की. वैदिक मंत्रोच्चार के बीच नव सत्र के सभी के लिए शुभकारी व सुखद रहने की कामना की गई.

पिछले साल आए थे रिकॉर्ड आवेदन:काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पिछले साल सीयूईटी यूजी के माध्यम से 4.34 लाख से अधिक उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त किए गए थे. सीयूईटी यूजी के माध्यम से सबसे अधिक आवेदन प्राप्त करने वाला दूसरा विश्वविद्यालय बीएचयू बना था. बीएचयू में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के साथ-साथ कई अन्य डिप्लोमा प्रोग्राम भी ऑफर करता है. इस साल 2023-2024 के शैक्षणिक सत्र के अंडर ग्रेजुएशन लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जून 2023 से शुरू हुई थी. विश्वविद्यालय ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. सभी प्रक्रियाओं के बाद शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई है.

यह भी पढ़ें: सावन के मौके पर इन मंत्रों और पूजन विधि से मिलेगी भोलेनाथ की कृपा, जानिए अभिषेक के सही तरीके

ABOUT THE AUTHOR

...view details