उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में 17 से 20 तक हॉट एयर बैलून शो, इन जगहों पर आसमान से दिखेंगे खूबसूरत नजारे

By

Published : Jan 9, 2023, 10:36 PM IST

वाराणसी में हॉट एयर बैलून शो और बोट रेस का आयोजन किया जाएगा. हॉट एयर बैलून शो में पर्यटक आसमान से काशी की खूबसूरती देख सकेंगे.

Etv Bharat
Hot air balloon show

वाराणसी: काशी में 17 से 20 जनवरी तक एक हॉट एयर बैलून शो का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान बोट रेस का आयोजन किया जाएगा. हॉट एयर बैलून की सवारी लोगों को आसमान की ऊंचाई तक ले जाएगी, जिससे वे काशी के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकेंगे.

उप निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि आसमान से काशी को देखने के लिए 17 से 20 जनवरी तक हॉट एयर बैलून शो आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान वाराणसी के लोगों और पर्यटको हॉट एयर बैलून में आसमान की ऊंचाई से काशी की खूबसूरती का आनंद उठाने का मौका मिलेगा. हॉट एअर बैलून शो गंगा उस पार डुमरी, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थियेटर ग्राउंड, सेन्ट्रल बॉयज कॉलेज और कमच्छा परिसर में होगा. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह हॉट एयर बैलून हवा में उड़ेंगे. इसी दौरान 17 से 20 जनवरी तक अपराह्न 12:00 से से 12:30 के बीच बोट रेस दशाश्वमेध घाट से राजघाट के मध्य आयोजित होगी. प्रतिदिन राजघाट पर फोटो एग्जिबिशन तथा अन्य इवेंट्स का आयोजन होगा.

उप निदेशक पर्यटन ने बताया कि इस दौरान राजघाट पर सायंकाल संगीत आयोजन किए जाएंगे. डोमरी में बलूंस की टिथरिंग होगी. वहीं, बोट रेस में 12 टीमें होंगी. जो प्रतिदिन रेस में भाग लेंगी. फाइनल राउंड अंतिम दिन 20 जनवरी को होगा. बोट रेस में दी जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को टेंट सिटी के उद्घाटन अवसर पर करेंगे.

गौरतलब है कि हॉट एयर बैलून गरम हवा और जिस स्थान पर उन्हें उड़ान भरना है. वहां पर हवा की दिशा के मुताबिक उड़ते हैं. गुब्बारे के अंदर आग से हवा को गरम किया जाता है. इससे वह बाहर की हवा से हल्का हो जाता है. यह बैलून एक सिंथेटिक गुब्बारा होता है. इसमें एक बड़ी सी बास्केट लगी रहती है, जिसमें क्रू और यात्री सवार होते हैं. इसे गैस जलाने के लिए बर्नर होता है. इसके अतिरिक्त बैलून में सेफ्टी गियर भी उपलब्ध होते हैं.

ये भी पढ़ेः30 स्विस नागरिकों को लेकर गाजीपुर पहुंचा गंगा विलास क्रूज, वाराणसी को रवाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details