उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बी वॉक-एम वॉक में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 20 अगस्त है अंतिम तिथि

By

Published : Aug 7, 2023, 6:40 PM IST

बी वॉक-एम वॉक (B Voc and M Voc admission process started) में दाखिल लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है. सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय
सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय

वाराणसी :सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बीवॉक व एम वॉक में एडमिशन की प्रकिया शुरू हो गई है. इसके लिए आवेदन करने की तारीख घोषित कर दी गई है. इच्छुक छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों में सीट निर्धारित है. सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन व पाठ्यक्रम शुल्क निर्धारित किए गए हैं. वहीं दूसरी तरफ महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में कक्षाओं के नियमित संचालन की निगरानी के लिए मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है.

कुलपति ने दी जानकारी :सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बीवॉक और एमवॉक में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके लिए अभ्यर्थी 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही अभ्यर्थी ज्योतिष एवं कर्मकांड और वास्तु शास्त्र एवं आंतरिक सज्जा के लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी पाठ्यक्रमों नें एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने इस बारे में जानकारी दी है. वहीं विभाग से जुड़े लोगों ने प्रक्रिया के बारे में बताया है.

आवेदन व पढ़ाई का शुल्क निर्धारित :दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र की निदेशक प्रो. विधु द्विवेदी ने बताया कि केंद्र के अंतर्गत बी.वॉक में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है. एम वॉक में भी प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. प्रवेश की अंतिम तिथि 20 अगस्त है. उन्होंने बताया कि सभी पाठ्यक्रमों में सीट निर्धारित है. अभ्यर्थी अपना नामांकन करवाकर प्रवेश ले सकते हैं. पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए 500 रुपये का फॉर्म और 8000 रुपये का शुल्क है. कुलपति कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने का कहना है कि बीवॉक एक रोजगार युक्त पाठ्यक्रम है.

विद्यापीठ में एंटी रैगिंग कमेटी का पुनर्गठन :वहीं दूसरी तरफ महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में कक्षाओं के नियमित संचालन की निगरानी के लिए मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है. इस सेल में प्रो. केएस जायसवाल, उपकुलसचिव हरीशचंद, डॉ. संदीप गिरी, डॉ. अनीता, डॉ. सुरेंद्र प्रताप सिंह को शामिल किया गया है. इसके साथ ही विद्यापीठ में एंटी रैगिंग कमेटी का पुनर्गठन किया गया है. प्रो. संजय, प्रो. सुशील कुमार गौतम, प्रो. बृजभूषण ओझा, प्रमोद मौर्य व रीतिमा वर्मा को सदस्य बनाया गया है. वहीं प्रो. केके सिंह को संयोजक बनाया गया है.

यह भी पढ़ें :अब काशी हिंदू विश्वविद्यालय में छात्र सीखेंगे जीवन की कठिनाइयों से लड़ना

महात्मा काशी विद्यापीठ ने स्नातक की परीक्षा के लिए टाइम टेबल किया जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details