उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों को दवा वितरित करने के लिए 38 रेपिड रेस्पोंस टीमें रवाना

By

Published : Apr 21, 2021, 8:19 PM IST

वाराणसी के सिगरा स्थित कोविड कमांड सेंटर में लक्षणयुक्त मरीजों को कोरोना जांच रिपोर्ट प्राप्त होने तक 'दवा वितरण कार्यक्रम' के लिए 38 रेपिड रेस्पोंस टीमों को सीएमओ ने झंडी दिखाकर रवाना किया है. शहरी क्षेत्र के लिए 24 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 14 टीमें गठित की गईं हैं.

कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों को दवा वितरित करने के लिए 38 रेपिड रेस्पोंस टीमें रवाना
कोरोना लक्षणयुक्त मरीजों को दवा वितरित करने के लिए 38 रेपिड रेस्पोंस टीमें रवाना

वाराणसी: जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने कोविड मरीजों की मदद के लिए बुधवार को दवा वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की. जनपद के सिगरा स्थित कोविड कमांड सेंटर से 8 रेपिड रेस्पोंस टीमों को सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह टीमें लक्षणयुक्त मरीजों को दवा वितरित करेंगी.

जनपद में शुरू हुआ पीएम का विजन 'ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट'
जिलाधिकारी ने इन टीमों को निर्देशित किया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जहां भी कोरोना लक्षणयुक्त व्यक्ति मिल रहे हैं और उनकी जांच रिपोर्ट आने में समय है, तो उन्हें कोरोना से बचाव की दवाओं के वितरण के लिए 'कोरोना मेडिसिन किट' तत्काल उपलब्ध कराई जाए. उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री के विजन 'ट्रेस, ट्रैक और ट्रीट' को जनपद में पूरी तरह से लागू किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या को कम किया जा सके.

पहली खेप में बांटी जाएगी 25000 व्यक्तियों को मेडिसिन किट
सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र के लिए 24 और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 14 टीमें गठित की गईं हैं, जो लक्षणयुक्त मरीजों के घर-घर जाकर जांच रिपोर्ट आने तक दवा पहुंचाने का कार्य करेंगी. बुधवार को कोविड कमांड सेंटर से इन टीमों को रवाना किया गया और जिले में दवा वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई. जिले में लगभग 25,000 व्यक्तियों की खुराक 'कोविड मेडिसिन किट' तैयार कर आरआरटी को सौंपा गया है, जो लक्षणयुक्त व्यक्तियों को दवा देने का कार्य करेंगी. इन दवाओं में डोकसी 100, आइवरमेक्टिन, एजीथ्रोमाइसिन 500, पैरासिटामोल, विटामिन-सी, विटामिन-डी, कैल्शियम, जिंक आदि को शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें-राम नवमी पर मुस्लिम महिलाओं ने उतारी प्रभु श्रीराम की आरती

इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर एसीएमओ डॉ संजय राय, एसीएमओ डॉ एके गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डॉ सुरेश सिंह, डॉ पीयूष राय, डॉ राहुल सिंह, सहायक मलेरिया अधिकारी डॉ केके राय, डॉ सौरभ सिंह, डॉ अतुल सिंह, यूनिसेफ से डीएमसी शाहिद एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details