उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव: जिलाधिकारी ने प्रवासी श्रमिकों को किया सम्मानित

By

Published : Jun 22, 2020, 8:16 PM IST

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जिलाधिकारी ने प्रवासी श्रमिकों को सम्मानित किया. दरअसल, इन प्रवासी श्रमिकों को जिस प्राथमिक विद्यालय में रखा गया था. उस विद्यालय में रंग रोगन कर और जागरूक करने के लिए स्लोगन लिख कर प्रवासी श्रमिकों ने उसका रूप ही बदल दिया था. उनकी इस मेहनत का जिक्र पीएम मोदी ने भी किया था.

उन्नाव
प्रवासी श्रमिकों का किया गया सम्मान

उन्नाव:जिले में क्वारंटाइन किए गए प्रवासी श्रमिकों ने अपने हुनर से प्राथमिक विद्यालय का रंग रोगन कर उस पर स्लोगन लिखकर उसे सजाया. वहीं श्रमिकों की इस मेहनत की पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहना की. पीएम को गरीब कल्याण रोजगार योजना का आइडिया भी उन्नाव के श्रमिकों की मेहनत को देखकर किया है. इसके बाद से उन्नाव के ये प्रवासी श्रमिक आम से खास बन गए हैं. वहीं जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में प्रवासी श्रमिकों को अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. जिलाधिकारी ने उन्हें निशुल्क विद्युत कनेक्शन भी दिया है.

प्रवासी श्रमिकों का किया गया सम्मान

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शुभारंभ किया. पीएम ने अपने संबोधन में उन्नाव का जिक्र करते हुए कहा था कि लॉकडाउन में क्वारंटाइन किए गए प्रवासी श्रमिकों ने उन्नाव के स्कूल में खाली समय के दौरान प्राथमिक विद्यालय की दीवारों पर पेंट कर और जागरूक करने के लिए स्लोगन लिखकर अपनी क्षमता को दर्शाया. उन्होंने कहा कि इसे मैंने एक मॉडल के रूप में चयन किया है. पीएम ने प्रवासी श्रमिकों की जमकर तारीफ की थी. जिस प्राथमिक स्कूल की दीवारों पर प्रवासी श्रमिकों ने रंग रोगन कर पीएम की तारीफ हासिल की. हसनगंज तहसील के नारायनपुर गांव में बना वह प्राथमिक विद्यालय अब देश स्तर पर अपनी पहचान बना चुका है.

सोमवार को डीएम रविंद्र कुमार ने स्कूल का रंग-रोगन करने वाले प्रवासी श्रमिक कमलेश और विनोद के अलावा ग्राम प्रधान को कलेक्ट्रेट कार्यलय में बुलाकर सम्मानित किया है. इस दौरान हसनगंज विधायक बृजेश रावत भी मौजूद रहे. डीएम ने कहा कि हसनगंज ब्लॉक के नारायनपुर प्राथमिक पाठशाला में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था. वहां हैदराबाद से जो प्रवासी श्रमिक आए थे, उन्हें रखा गया था.

उन श्रमिकों ने विद्यालय की साफ-सफाई और रंगाई-पुताई करके विद्यालय का स्वरूप ही बदल दिया. इस कार्य को हम लोगों ने अपने उच्च अधिकारी तक पहुंचाया था. प्रधानमंत्री की ओर से गरीब कल्याण रोजगार योजना के उद्घाटन के समय इसका जिक्र किया गया था. यह जनपद के प्रत्येक नागरिक के लिए और सभी अधिकारियों के लिए बहुत गर्व की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details