उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 27, 2019, 11:07 AM IST

ETV Bharat / state

उन्नाव: शहीद परिवारों के साथ दिवाली मना रहा है हिंदू जागरण मंच

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता शहीद परिवारों के यहां जाकर दीवाली की खुशियां बांट रहे हैं. इस मुहिम में उन्नाव के लगभग एक दर्जन युवा स्वयं के खर्च से शहीद के परिवारों और बेसहारा लोग जो मंदिर या अन्य जगहों पर रहकर अपनी जिंदगी बिता रहे हैं, उनको मिठाई और उपहार भेंट कर रहे हैं.

जानकारी देते प्रांतीय मंत्री हिन्दू जागरण मंच विमल द्विवेदी.

उन्नाव: हिंदू जागरण मंच ने एक नई मुहिम छेड़ी है. इस मुहिम के तहत जिले में शहीद हुए सैनिकों के घर जाकर हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता जहां शहीद के परिवार को ढांढस बंधा रहे हैं, वहीं उनको मिठाई व उपहार देकर दिवाली की खुशियां बांट रहे हैं. जिले के लगभग एक दर्जन युवा अपने स्वयं के खर्च से शहीद के परिवार और वह बेसहारा लोग जो मंदिर या अन्य जगहों पर रहकर अपनी जिंदगी बिता रहे हैं, उनको मिठाई व उपहार भेंट कर रहे हैं.

जानकारी देते प्रांतीय मंत्री हिन्दू जागरण मंच विमल द्विवेदी.

हिन्दू जागरण मंच का जनजागरण अभियान
उन्नाव जिले में हिन्दू जागरण मंच इस वर्ष की दिवाली को मंच के प्रांतीय मंत्री एवं प्रभारी विमल द्विवेदी के नेतृत्व में मना रहा है. इस दिवाली को मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों के नाम कर चीनी झालरों के विरुद्ध सघन जनजागरण अभियान चला रहा है. इसके तहत विगत दिनों कई फुटपाथ पर मिट्टी के दीये बेचने वालों के दीये इकट्ठे खरीद कर बाजार में उपस्थित लोगों को मुफ्त में बांट दिया था और लोगों से प्रत्येक घर में कम से कम 10 मिट्टी के दीये भी जलाने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें:-उपचुनाव में बसपा का नहीं खुला खाता, आगामी चुनावों में होगा और बुरा हाल: चौधरी लक्ष्मी नारायण

भारतीय संस्कृति में दूसरों के दुखों के प्रति संवेदनशील होना ही सच्चे भारतीय होने का लक्षण है. जहां चीनी झालरों से गरीब कुम्हारों का रोजगारहीन होना देश व समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है. वहीं शहीदों के परिवारों की देखभाल करना उनका दुख-दर्द बांटना समाज व सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है.
-विमल द्विवेदी, प्रांतीय मंत्री हिन्दू जागरण मंच

ABOUT THE AUTHOR

...view details