उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुलतानपुर डीएम बोलीं, बिना मास्क के आने वाले उपभोक्ताओं को लौटाएं दुकानदार

By

Published : Jun 11, 2020, 3:28 PM IST

उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में जिलाधिकारी ने कारोबारियों संग बैठक की. इस दौरान उन्होंने दुकानदारों से अपील की कि बिना मास्क के सामान लेने आने वाले ग्राहकों को दुकानदार लौटा देंं, जिससे ग्राहकों को इसका महत्व पता चल सके.

सुलतानपुर
जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

सुलतानपुर: व्यापारी और प्रशासनिक अधिकारियों केे बीच गुरुवार को बैठक हुई. बैठक में जिलाधिकारी सी इंदुमती ने दुकानदारों को अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा कि मास्क लगाए बिना दुकानों पर आने वाले उपभोक्ताओं को कारोबारी लौटाएं. बार-बार लौटाएं जाने पर ऐसे लोगों को मास्क की अहमियत महसूस होगी. सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में जिले के प्रमुख कारोबारी एकत्र हुए. इस दौरान उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग से अवगत कराया गया. वहीं पांचवें लॉकडाउन के महत्व और सरकार के निर्देशों से परिचित कराया गया. इस दौरान जिलाधिकारी ने माइक के जरिए व्यापारियों को बताया कि हर हाल में बंदी का अनुपालन करें और दुकानों पर भीड़ न लगने दें.

व्यापारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सी इंदुमती ने कहा कि बिना मास्क के दुकानों पर सामान लेने आने वाले लोगों को क्रम से दुकानदार लौटाएं. एक दुकान से दूसरे दुकान पर दौड़ने के बाद भी सामग्री नहीं मिलने पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग और सुरक्षा नियमों का एहसास होगा. बड़ी संख्या में श्रमिक अपने घरों को लौटे हैं. इन्हें इनके घरों पर क्वारंटाइन किया गया है. इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना अनिवार्य है. ऐसा करने के लिए नागरिकों के सहयोग की जरूरत है, जिससे इसका प्रसार रोका जा सके. उन्होंने कहा कि सुलतानपुर शहर में घनी आबादी देखी जा रही है. 2 से 3 किलोमीटर में पूरा शहर बसा हुआ है. ऐसे में अगर सोशल डिस्टेंसिंग प्रभावित हुई तो हम कार्रवाई करने को बाध्य होंगे.

यदि कोई दुकानदार बता रहा है कि बिना मास्क के कोई सामान नहीं मिलेगा, तो यह जागरूकता का सबसे सशक्त माध्यम बनेगा. कई दुकानों से लौटने के बाद उपभोक्ताओं को इसका एहसास होगा. यदि दुकान पर भीड़ बढ़ी तो दुकानदार इसका जिम्मेदार माना जाएगा.
-सी इंदुमती, जिलाधिकारी, सुलतानपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details