उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 10, 2023, 3:45 PM IST

ETV Bharat / state

UP GIS-2023 : हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार पर प्रशासन ने लगाया यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का बैनर, हंगामा

सुलतानपुर में हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार पर पर यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का बैनर लगा दिया गया. बैनर लगने के बाद शिल्पकार ने हंगामा शुरू कर दिया. आरोप है कि क्राफ्ट बाजार में महिला शिल्पकारों की दुकानों पर प्रशासन ने जबरन यूपी इन्वेस्टर्स समिट का बैनर लगा दिया और दुकानें बंद करा दी.

etv bharat
यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार में हंगामा

सुलतानपुरःभारत सरकार के हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार पर कब्जा करते हुए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का बैनर लगाए जाने को मुद्दा बनाते हुए महिला शिल्पकार भड़क गई. शुक्रवार को डीएम, एसपी, सीडीओ और बीजेपी के 2 विधायकों की मौजूदगी में कार्यक्रम स्थल के गेट पर जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों से आई महिलाओं ने गेट बंदी कर दी. आनन-फानन में पहुंची महिला पुलिस को महिलाओं के आक्रोश का सामना करना पड़ा. नगर कोतवाली पुलिस भी आनन-फानन में मौके पर पहुंची. पुलिस ने महिलाओं को समझा-बुझाकर शांत कराने का प्रयास किया.

सुलतानपुर शहर के पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में 1 से 10 फरवरी के बीच भारत सरकार का हस्तशिल्प क्राफ्ट बाजार संचालित है. यहां पर जम्मू कश्मीर, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों से महिला शिल्पकार ने अपनी प्रदर्शनी लगाई है. 10 फरवरी यानी शुक्रवार को कार्यक्रम का समापन किया जाना था. क्राफ्ट बाजार में महिला शिल्पकारों की दुकानों पर प्रशासन ने जबरन यूपी इन्वेस्टर्स समिट का बैनर लगा दिया और दुकानें बंद करा देने का आरोप सामने आया है. इसी को मुद्दा बनाते हुए जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, पंजाब और दिल्ली समेत अन्य राज्यों से आई महिलाएं भड़क उठी और वहां पर प्रदर्शन शुरू कर दिया.

जिला विकास अधिकारी अजय पांडे और जिला सूचना अधिकारी महिलाओं को शांत कराने पहुंचे, जहां पर उन्हें भी कोप भाजन का सामना करना पड़ा. इस दौरान भारत सरकार के क्राफ्ट मेले को यूपी समिति कार्यक्रम में शामिल करने की मांग पर महिलाएं अड़ी रही. वहीं, मेले के भीतर मुख्य गेट पर गेट बंद होने के चलते विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद सिंह, सीताराम वर्मा , जिला अधिकारी रवीश कुमार गुप्ता, मुख्य विकास अधिकारी अंकुर कौशिक, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी अघोषित बंदी की स्थिति में रहे.

हस्तशिल्प कलाकार अमिता शुक्ला ने बताया कि 'भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय की तरफ से क्राफ्ट बाजार आयोजित किया गया था, जिसका आज के दिन 10 फरवरी को समापन किया जाना था. हम इस शिल्प मेले को इन्वेस्टर्स समिट में शामिल करने की मांग कर रहे थे. हमारी दुकानों के ऊपर जबरन यूपी इन्वेस्टर समिट का बैनर लगा दिया गया'. वहीं, मेरठ से आईं शिल्पकार शिल्पी ने बताया कि 'हमारे बिना मर्जी के हमारे दुकानों पर बैनर लगा दिए गए हैं और हमें भी शामिल पत्र नहीं दिया गया'.

नागलैंड से आईं महिला शिल्पकार कीरो ने बताया कि 'मैं नागालैंड से आई हूं. हमारी दुकानों पर बैनर लगा दिया गया है. हमें सहयोग मिलने की जरूरत है'. पश्चिम बंगाल के पूर्व शिल्पकार बबलू मंडल ने बताया कि 'हम लोग उम्मीद लगाए बैठे थे कि आज आखिरी दिन है. हम अच्छा सेल करेंगे, लेकिन आज हमारी दुकान खोल नहीं सकी'.

यूपी में 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में डेनमार्क, नीदरलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश कंट्री पार्टनर हैं. उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल ने 16 देशों के 21 शहरों में रोड शो आयोजित किये थे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने निवेशकों से कहा कि यूपी में 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं.

पढ़ेंः UP GIS 2023 : मुकेश अंबानी यूपी में 75 हजार करोड़ निवेश करेंगे, एक लाख लोगों को देंगे रोजगार

ABOUT THE AUTHOR

...view details