उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोनभद्र: राशन कार्ड आवेदकों को देना होगा आय प्रमाण पत्र

By

Published : Jul 10, 2020, 4:04 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में खाद्य एवं रसद विभाग ने राशन कार्ड आवेदकों को आय प्रमाण पत्र देने का निर्देश दिया है. विभाग का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम दो लाख और शहरी क्षेत्रों में अधिकतम तीन लाख तक के आय वाले परिवारों का ही राशन कार्ड बनेगा.

sonbhadra news
आय प्रमाण पत्र देने पर ही जारी होगा राशन कार्ड

सोनभद्र: खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त ने प्रदेश के समस्त जिला पूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिया है कि नए राशन कार्ड जारी करने से पहले उपभोक्ता का आय प्रमाण पत्र लिया जाए. उसी आधार पर राशन कार्ड जारी होगा. वहीं जितने लोगों का अभी तक राशन कार्ड जारी हुआ है, सभी का पुनः सत्यापन कराकर उनका भी आय प्रमाण पत्र जमा कराया जाएगा. आय प्रमाण पत्र न जमा करने पर राशन कार्ड से उनका नाम हटाया जाएगा.

केवल इनको मिलेगा राशन

खाद एवं रसद विभाग ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को अब आय प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से संलग्न करने का निर्देश दिया है. अब नगरी क्षेत्रों में तीन लाख और ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख से अधिक आय वाले परिवारों के राशन कार्ड आवेदन करने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा.

जिला पूर्ति अधिकारी डॉ. राकेश कुमार तिवारी
वहीं विभाग की तरफ से सॉफ्टवेयर में भी परिवर्तन कराया जा रहा है, जिससे उपभोक्ता का सारा ब्यौरा फीड हो सके और उसका सत्यापन भी कराया जा सके. वहीं अब लाभार्थियों का मोबाइल नंबर भी दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे आगामी माह में संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होने पर उनको राशन दिया जाएगा.

राशन वितरण प्रणाली में कालाबाजारी
राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता और कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से आय प्रमाण पत्र लगाए जा रहे हैं. जनपद में कुल चार लाख से अधिक परिवारों के पास राशन कार्ड हैं, जिसमें 3 लाख 40 हजार पात्र गृहस्थी के उपभोक्ता हैं. वहीं 60,558 अंत्योदय कार्ड धारक हैं. खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त मनीष चौहान के निर्देश पर राशन कार्डों के सत्यापन का कार्य शुरू कर दिया गया है. वही सत्यापन में अपात्र पाए जाने पर निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी.

जिला पूर्ति अधिकारी डॉ. राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम दो लाख और शहरी क्षेत्रों में अधिकतम तीन लाख तक के आय वाले परिवारों का ही राशन कार्ड बनेगा.


Last Updated : Sep 17, 2020, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details