उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या समाधान को लेकर कंट्रोल रूम बना

By

Published : Apr 13, 2021, 4:06 PM IST

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के गांवों में इस गर्मी में पेयजल की किल्लत नहीं होगी. पेयजल समस्या समाधान के लिए विकास भवन में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

पेयजल कंट्रोल रूम बना
पेयजल कंट्रोल रूम बना

सोनभद्र :जिले के गांवों में इस बार गर्मी में पेयजल की समस्या नहीं होगी. पेयजल समस्या के समाधान और त्वरित निस्तारण के लिए विकास भवन में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है. कंट्रोल रूम से पेयजल की समस्या का 24 घंटे के भीतर समाधान किया जाएगा. जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले के सभी 10 ब्लाकों में पेयजल समस्या के समाधान के लिए जिम्मेदारी भी तय कर दी है.

पेयजल कंट्रोल रूम बना

विकास भवन के ओडीएफ वार रूम में स्थापित है पेयजल कंट्रोल रूम
विकास भवन के ओडीएफ वार रूम में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम से जिले के सभी 10 ब्लॉकों के ग्राम पंचायतों से फोन द्वारा संपर्क किया जा सकता है. जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों से पानी की समस्या को लेकर फोन आने पर तत्काल उसके समाधान का प्रयास किया जाता है. अगर हैंडपंप खराब है तो उन्हें रिबोर करने का प्रयास किया जाता है और तात्कालिक व्यवस्था के रूप मेंसंबंधित गांव में टैंकर भिजवाने का कार्य तत्काल करा दिया जाता है.


कंट्रोल रूम के सुचारू रूप से संचालन के लिए कई अधिकारियों की लगाई गई है ड्यूटी

कंट्रोल रूम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के निर्देश पर कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जिला स्तर पर बने कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी जिला पंचायत राज अधिकारी को बनाया गया है. जिला परियोजना समन्वयक अनिल केसरी को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है. इसके साथ-साथ अति संवेदनशील क्षेत्रों के लिए जल निगम के अधिशासी अधिकारी फणीन्द्र राय को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके अलावा सभी विकास खंडों में सहायक विकास अधिकारी को कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details