उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जनसुनवाई कार्यक्रम में सुनी गईं महिलाओं की समस्याएं

सीतापुर जिले में राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंचीं. उन्होंने महिलाओं को उनके अधिकारों और सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने महिलाओं की समस्याओं को भी सुना.

By

Published : Feb 3, 2021, 8:34 PM IST

Published : Feb 3, 2021, 8:34 PM IST

जनसुनवाई कार्यक्रम का किया गया आयोजन
जनसुनवाई कार्यक्रम का किया गया आयोजन

सीतापुर:जिले में राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाऊस में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंची. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों से आई महिलाओं की समस्याओं को सुना और उनके निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. इसके बाद महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल मानपुर थाना क्षेत्र के बेलवा बहादुरपुर गांव पहुंचीं और वहां महिलाओं से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली.


जिले के मानपुर थाना क्षेत्र के बेलवा बहादुरपुर गांव में राज्य महिला अयोग की सदस्य ने महिला जागरूकता शिविर में महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी दी. महिला आयोग किस तरह महिलाओं के अधिकारों के प्रति काम करता है, इसके बारे में विस्तार से बताया. इस दौरान क्षेत्र की तमाम महिलाएं मौजूद रहीं. सुनीता बंसल ने महिलाओं को बताया कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हेल्प लाइन, मिशन शक्ति, एन्टी रोमियो, 1090 चला रही है. उन्होंने महिलाओं को बताया कि दुष्कर्म से पीड़ित महिलाएं धारा 164 के तहत मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज करा सकती हैं. उन्हें किसी के दबाव में बयान बदलने की जरूरत नही है. इसी बयान के आधार पर आरोपी की सजा सुनिश्चित होती है.

इस दौरान गांव की महिला कुसुम माली, पूनम मौर्या , शाहीन बानो ने बताया कि पात्र होते हुए भी उन्हें आवास नहीं दिया गया है. इस पर महिला आयोग की सदस्य ने संबंधित अधिकारियों को प्रार्थना पत्रों के निस्तारण के दिशा-निर्देश दिए. कार्यक्रम में तहसीलदार बिसवां अभिचल प्रताप सिंह, थाना प्रभारी मानपुर संजय कुमार पुलिस बल के साथ मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details