उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 23, 2021, 8:14 AM IST

ETV Bharat / state

सीतापुर: गुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव पर  निकाली गई शोभा यात्रा

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में गुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ शोभा यात्रा निकाली गई. वहीं शोभा यात्रा में पंजाब, हरियाणा और लखनऊ से आए विभिन्न प्रकार के बैंड अपनी धुनों पर लोगों को नाचने पर मजबूर कर रहे थे.

गुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव पर  निकाली गई शोभा यात्रागुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव पर  निकाली गई शोभा यात्रा
गुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव पर  निकाली गई शोभा यात्रा

सीतापुर:शुक्रवार को जिले के सिधौली कस्बे में गुरुसिंघ सभा सिधौली के तत्वाधान में गुरुगोविंद सिंह के 354 वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में नगर में शोभा यात्रा बड़े हर्षोल्लास धूमधाम से निकाली गई, जिसमें सिख समाज व नगर वासियों ने श्रद्धापूर्वक हिस्सा लिया. शोभायात्रा मोहल्ला गोविन्द नगर स्थित गुरूद्वारे से प्रारम्भ हुई और नगर के विभिन्न मार्गों तहसील मार्ग विसवां चौराहा, महमूदाबाद चौराहा आदि स्थानों पर भ्रमण करने के उपरांत वापस गुरुद्वारा पहुंची.

सीतापुर में गुरुगोविन्द सिंह के 354 वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ शोभा यात्रा निकाली गई
पंचप्यारो की अगुवाई में निकली शोभायात्रा
पंचप्यारों की अगुवाई में निकली शोभायात्रा में गुरुग्रन्थ साहिब के दर्शन संगत शोभायात्रा में सबसे आगे सिख समाज की महिलाएं बच्चे और पुरुष सड़क की धुलाई और झाड़ू से सफाई करके फूलों को पालकी के आगे बिछाये जा रहे थे. इस दौरान सिख समाज के लोग वाहे गुरु जी दा खालसा, वाहे गुरु जी दी फतेह आदि जयकारे लगाते हुए चल रहे थे. वहीं शोभा यात्रा में पंजाब, हरियाणा और लखनऊ से आए विभिन्न प्रकार के बैंड अपनी धुनों पर लोगों को नाचने पर मजबूर कर रहे थे. मिलेट्री बैंड के कलाकारों के करतब को लोगो ने खूब सराहा.
गतका पार्टी के कलाकारों ने कई प्रकार के हैरत अंगेज करतब दिखाए, जिसमे बर्फ की सिल्लियों को अपनी छातीपर रख कर हथौड़े से तुड़वाना, आंखों पर पट्टी बांध कर कलाकारों के सिरों पर रखे नारियल को हथौड़े से तोडना, लोहे की मोटी रॉड को छाती से मोड़ना और आग के शोलों पर चलना प्रमुख रहा.
कलाकारों ने दिखाए हैरत अंगेज करतब
सिख समुदाय के लोगो ने जगह जगह प्रसाद के रूप केला, चाय, समोसे इत्यादि के स्टाल लगा कर वितरित किए. खालसा ए खालसा गतका ग्रुप के हैरत अंगेज करतबों को देखकर लोग आश्चर्यचकित थे. गतका पार्टी के कलाकारों ने कई प्रकार के हैरत अंगेज करतब दिखाए, जिसमे बर्फ की सिल्लियों को अपनी छातीपर रख कर हथौड़े से तुड़वाना, आंखों पर पट्टी बांध कर कलाकारों के सिरों पर रखे नारियल को हथौड़े से तोडना, लोहे की मोटी रॉड को छाती से मोड़ना और आग के शोलों पर चलना प्रमुख रहा. इस दौरान सरदार रघुवीर सिंह, सरदार अवतार सिंह, हरजीत सिंह, कारी सिंह, बन्टू सिंह, जोगिन्दर सिंह, रागी सिंह, सोनू सिंह, बल्लू सिंह, बीबी राम कौर, नरेंद्र कौर, सुरेन्द्र कौर, गुरुप्रीत सिंह, विक्की सिंह, पप्पू सिंह, गुरुचरण सिंह सहित पूर्व सपा विधायक मनीष रावत व वर्तमान विधायक हरगोविंद भार्गव, ब्लॉक प्रमुख विजय प्रकाश पांडे सैकड़ो की संख्या में लोगो ने शोभायात्रा में भाग लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details